बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मिथिला डेवलपमेंट बोर्ड की मांग को लेकर MSU करेगा आंदोलन

मिथिला डेवलपमेंट बोर्ड की मांग को लेकर मिथिला स्टूडेंट यूनियन 8 जिलों में 13 जुलाई से 17 जुलाई तक आंदोलन करेगा. इसकी जानकारी एमएसयू ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी.

By

Published : Jul 13, 2020, 8:18 AM IST

मिथिला डेवलपमेंट बोर्ड
मिथिला डेवलपमेंट बोर्ड

दरभंगा: मिथिला के समग्र विकास के लिए मिथिला डेवलपमेंट बोर्ड बनाने की मांग को लेकर मिथिला स्टूडेंट यूनियन सोमवार 13 जुलाई से आंदोलन शुरू करेगा. ये आंदोलन 17 जुलाई तक मिथिलांचल के आठ जिलों में एक साथ चलेगा. इसके तहत प्रखंडों से लेकर जिला मुख्यालय तक पर कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन करेंगे. एमएसयू ने दरभंगा में रविवार को एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर इसकी जानकारी दी.

मिथिला स्टूडेंट यूनियन के ललित नारायण मिथिला विवि प्रभारी अमन सक्सेना ने कहा कि मिथिलांचल में चीनी मिल, कागज मिल, सूत मिल समेत कई बड़े कारखाने थे, जो अब बंद पड़े हैं. उन्हें फिर से चालू करने, यहां एम्स की स्थापना, हर जिले में मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने समेत कई मांगें हैं, जिनके लिए मिथिला डेवलपमेंट गठित करने की हमारी बहुत पुरानी मांग रही है. इसके लिए वे लोग सड़क पर आंदोलन करने से लेकर जेल तक जा चुके हैं. लेकिन उनकी मांग नहीं मानी गई है. इस वजह से वे एक बार फिर से आंदोलन करने पर विवश हुए हैं.

अबतक कई आंदोलन

बता दें कि मिथिला स्टूडेंट यूनियन मिथिलांचल के विकास के लिए इलाके में कई आंदोलन चलाता रहा है. इस संगठन के आंदोलन के बाद एलएनएमयू के दीक्षांत समारोह में मालवीय पगड़ी की जगह मिथिला पाग पहनने की अनुमति राजभवन ने दी थी. संगठन शैक्षणिक संस्थानों से लेकर राजनीति में भी सक्रिय उपस्थिति दर्ज कराता रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details