बिहार

bihar

दरभंगा: MP गोपाल जी ठाकुर ने टीकाकरण केंद्र और सामुदायिक किचन का किया निरीक्षण

By

Published : May 19, 2021, 9:29 PM IST

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कोविड-19 टीकाकरण और सामुदायिक किचन का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि जिले में प्रतिदिन 200 कोविड जांच की जा रही है. इसके साथ ही सभी परिवारों के बीच मास्क का भी वितरण किया जाएगा.

केंद्र का निरीक्षण
केंद्र का निरीक्षण

दरभंगा: सांसद गोपाल जी ठाकुर ने हनुमाननगर प्रखंड अंतर्गत उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय नरसारा पर चल रहे कोविड-19 टीकाकरण और मध्य विद्यालय उखड़ा पर चल रहे सामुदायिक किचन का निरीक्षण किया. वहीं उन्होंने कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक की. साथ ही कोविड मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवा का निरीक्षण भी किया.

इसे भी पढ़ें:मोतिहारी: लॉकडाउन तक सभी प्रखंडों में सामुदायिक किचन की होगी सुविधा, डीएम का आदेश

प्रतिदिन 200 की जा रही जांच
सांसद ने कहा कि 45 वर्ष के ऊपर के 11 हजार 713 और 18 वर्ष के ऊपर के 1 हजार 369 लोगों को वैक्सीनेशन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों के उपचार के लिए 10 बेड की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें 4 ऑक्सीजन युक्त बेड है. उन्होंने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए पीएचसी हनुमाननगर पर 4 एम्बुलेंस कार्यरत है. प्रतिदिन 200 कोविड जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि जरूरत अनुसार प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में कैम्प लगाकर जांच का कार्य किया जा रहा है.

केंद्र का निरीक्षण

जरूरतमंद को मिल रहा भोजन
सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि हनुमाननगर प्रखंड अंतर्गत मास्क वितरण का कार्य शुरू है. एक से दो सप्ताह के अंदर सभी परिवारों को 6-6 मास्क उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि सैनिटाइजेशन का कार्य भी चल रहा है और संक्रमित इलाकों को प्राथमिकता में लेकर तेज गति से सभी पंचायतों सैनिटाइज किया जा रहा है. सामुदायिक किचन के माध्यम से सभी जरूरतमंद को भोजन भी कराया जा रहा है, जिसका लाभ कोविड मरीज के सहयोगियों को भी मिल रहा है.

ये भी पढ़ें:बांका: MLA ने बाराहाट अस्पताल और सामुदायिक किचन का लिया जायजा, दिए दिशा निर्देश

18.5 करोड़ लोगों को किया जा चुका वैक्सीनेशन
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तहत 18.5 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान युवाओं में टीकाकरण के प्रति काफी उत्साह देखने को मिला है. प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में 24 घंटे में 20 लाख से अधिक कोविड जांच कर भारत ने विश्व रिकार्ड बनाया है. उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़ रही है.

केंद्र का निरीक्षण

ऑक्सीजन सिलेंडर भी कराई जाएगी उपलब्ध
सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि आम लोगों की सुविधा के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हनुमाननगर पर सांसद ऐच्छिक कोष से 5 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर, 1 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 10 ऑक्सीमीटर, 10 ऑक्सीजन फ्लोमीटर और 30 नेसल प्रोन उपलब्ध कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details