बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा में उठाया 24 घंटे के DD मिथिला चैनल का मुद्दा

सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि इस भाषा के बोलने वाले देश भर में सात करोड़ लोग हैं. अगर मैथिली भाषा का 24 घंटे का 'डीडी मिथिला' चैनल शुरू होगा, तो मिथिलांचल के लोग बेहद खुश होंगे.

By

Published : Nov 18, 2019, 10:05 PM IST

सदन में मांग करते गोपाल जी ठाकुर

नई दिल्ली/ दरभंगा:दरभंगा से बीजेपी सांसद गोपाल जी ठाकुर ने लोकसभा में मैथिली भाषा के 24 घंटे के टीवी चैनल 'डीडी मिथिला' की शुरुआत करने की मांग की है. गोपाल जी ठाकुर ने सोमवार से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन शून्यकाल में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के समक्ष ये मांग उठाई. पहली बार संसद में उठी इस मांग से मिथिलांचल में खुशी है. मैथिली फिल्म अकादमी दरभंगा ने सांसद का आभार जताया है.

लोकसभा में सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि मैथिली संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल भाषा है. इसे पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने संवैधानिक मान्यता दिलाई थी. उन्होंने कहा कि इस भाषा के बोलने वाले देश भर में सात करोड़ लोग हैं. पीएम मोदी हमेशा से क्षेत्रीय कला-संस्कृति और भाषाओं के संरक्षण और संवर्द्धन का प्रयास करते रहे हैं. अगर मैथिली भाषा का 24 घंटे का 'डीडी मिथिला' चैनल शुरू होगा, तो मिथिलांचल के लोग बेहद खुश होंगे.

सदन में मांग करते गोपाल जी ठाकुर

'पहली बार सदन में उठी मांग'
मैथिली फिल्म अकादमी दरभंगा के संयोजक शशि मोहन भारद्वाज ने सांसद का आभार जताते हुए इसे मिथिलांचल के लिए एक बड़ा दिन बताया. उन्होंने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन पर मैथिली को तरजीह दिए जाने की उनकी पुरानी मांग रही है. पिछले 20 अक्टूबर को अकादमी के एक शिष्टमंडल ने सांसद गोपाल जी ठाकुर से मिलकर 24 घंटे के 'डीडी मिथिला' चैनल के लिए एक ज्ञापन सौंपा था. किसी सांसद ने पहली बार सदन में यह मांग उठाई है. उन्हें उम्मीद है कि जल्द इस पर काम शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details