बिहार

bihar

ETV Bharat / state

NOU की तर्ज पर LNMU में भी बना आधुनिक परीक्षा हॉल, एक साथ 2 हजार छात्रों के बैठने की व्यवस्था

इस भवन के बन जाने के बाद अब विवि कॉलेजों और विभागों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाएगा. इससे वहां कक्षाएं बाधित नहीं होंगी. भवन में दो हजार परीक्षार्थियों के लिये सभी आधुनिक सुविधाएं हैं.

By

Published : Sep 13, 2019, 8:05 AM IST

आधुनिक भवन

दरभंगा: जिले के ललित नारायण मिथिला विवि में नालंदा खुला विवि की तर्ज पर विद्यालय में आधुनिक परीक्षा भवन बनाया गया है. इस भवन में दो हजार परीक्षार्थियों के बैठने की जगह है. आधुनिक सुविधाओं से लैस इस भवन में परीक्षा संबंधी लगभग सारी सुविधाएं मौजूद हैं. भवन में सीसीटीवी लगाए गए हैं, ताकि एक्जाम में चोरी पर रोक लगाई जाए.

इस तीन मंजिला भवन में परीक्षा आयोजित करने और कॉपी रखने से लेकर जांचने तक की व्यवस्था की गई है. जिससे भवन के बनने के बाद से परीक्षा आयोजित कराने में विवि को काफी सुविधा होगी.

ललित नारायण मिथिला विवि

बैठे सकेंगे 2 हजार परीक्षार्थी
विवि अभियंता सोहन चौधरी ने बताया कि इस भवन के बन जाने के बाद अब विवि कॉलेजों और विभागों में परीक्षा केंद्र नहीं बनाएगा. इससे वहां कक्षाएं बाधित नहीं होंगी. उन्होंने बताया कि भवन में दो हजार परीक्षार्थियों के लिये सभी आधुनिक सुविधाएं हैं. कर्मचारियों की भी नियुक्ति की जा रही है, जल्द ही इसमें परीक्षाएं संचालित होनी शुरू हो जाएंगी.

दरभंगा से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

एनओयू की तर्ज पर बना भवन
बता दें कि बिहार में ऐसे परीक्षा हॉल का पहला प्रयोग पटना के नालंदा खुला विवि में हुआ था. वहां बड़े परीक्षा हॉल में सीसीटीवी की निगरानी में एक साथ एक हजार परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित होती है. एलएनएमयू में इस परीक्षा भवन के बन जाने से यहां नकल पर रोक लगाने और कॉपी जांचने की धांधली पर रोक लगेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details