बिहार

bihar

दरभंगाः दो दिवसीय मिथिला लोक महोत्सव का किया जा रहा आयोजन, सजेगा हाट-बाजार

By

Published : Nov 15, 2019, 5:13 PM IST

दरअसल मिथिला लोक महोत्सव 30 दिसंबर को होना है. जिसमें इस बार जल जीवन हरियाली को प्रमुखता से दर्शाने की योजना बनाई गई है. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 11 कंपोनेंट है. सभी 11 कंपोनेंट का लाइव डेमोंसट्रेशन किया जाएगा.

सजेगा हाट-बाजार

दरभंगाः जिले में दो दिवसीय मिथिला लोक महोत्सव के अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा. इसके साथ-साथ सरकार के विभिन्न विभागों की तरफ से क्रियान्वित की जा रही महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा. जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने कहा कि मिथिला लोक महोत्सव को यादगार बनाया जाएगा. इसमें जल जीवन हरियाली अभियान पर विशेष फोकस रहेगा.

दो दिवसीय मिथिला लोक महोत्सव
दरअसल मिथिला लोक महोत्सव 30 दिसंबर को होना है. जिसमें इस बार जल जीवन हरियाली को प्रमुखता से दर्शाने की योजना बनाई गई है. जल जीवन हरियाली अभियान के तहत 11 कंपोनेंट है. सभी 11 कंपोनेंट का लाइव डेमोंसट्रेशन किया जाएगा. इसके अलावा कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जीविका, डीआरडीए, समेकित बाल विकास परियोजना, पंचायत, पशुपालन आदि विभागों की ओर से अपनी योजनाओं को दिखाया जाएगा. इसके साथ ही समारोह स्थल पर मिथिला गांव ग्राम की संरचना की जाएगी. जहां पर पूरा गांव का नजारा दिखेगा. यहां घर, गली-नाली, हाट-बाजार, मवेशी, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र, समुदायिक भवन आदि का संरचना कर गांव की संकल्पना को जीवंत करने का प्रयास होगा.

मिथिला लोक महोत्सव का किया जा रहा आयोजन

30 तारीख को उद्घाटन
जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने कहा कि मिथिला लोक उत्सव का 30 तारीख को उद्घाटन होना है. जिसकी सारी तैयारियां चल रही हैं. इस आयोजन में मैथिली के नामी-गामी कलाकारों की तरफ से रंगारंग कार्यक्रम के साथ ही सरकारी योजना का भी स्टॉल लगाया जाएगा. इस अवसर पर मिथिला का मंच तैयार किया जाएगा. जिसमें मिथिला के कल्चर, संस्कृति को हमलोग प्रदर्शित करेंगे. इस आयोजन को सफल बनाने ले लिए सभी संबंधित विभागों के प्रभारी पदाधिकारी को तीव्र गति से पूरी तैयारी करने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details