बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: मनरेगा योजना में प्रवासी मजदूरों को मिल रहा रोजगार, 5 लाख  96 हजार की लागत से हो रहा कार्य

दरभंगा में डीएम की ओर से मनरेगा योजना के तहत कई प्रवासी मजदूरों को काम दिया गया है. जिसमें का 1 हजार फीट में पक्के नाले का निर्माण किया जा रहा है.

By

Published : Jun 12, 2020, 8:00 PM IST

मनरेगा योजना
मनरेगा योजना

दरभंगा:जिले के सभी प्रखंडों में जल जीवन हरियाली योजना और मनरेगा योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा रहा है. इन योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रवासी कामगारों को प्राथमिकता के तौर पर कार्य आवंटित किया जा रहा है. डीएम की ओर से सभी कार्य एजेंसियों को स्टैंडिंग ऑर्डर जारी किया गया है कि मनरेगा योजना में मशीन का उपयोग नहीं किया जायेगा.इसकी जगह मजदूरों को लगाकर कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया गया है.

मनरेगा योजना के तहत चल रही विकास की योजना
डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि जिले में मनरेगा योजना के तहत कई सारी योजनाओं चल रही हैं जिसमें बिरौल प्रखंड अंतर्गत पंचायत रोहर महमूदा वार्ड नंबर-12 में मनरेगा योजना के तहत पक्के नाला के निर्माण हेतु मिट्टी कटाई का कार्य किया जा रहा है. इस कार्य में मुख्यतया प्रवासी कामगारों को लगाया गया है. डीआरडीए दरभंगा के कार्यपालक अभियंता की ओर से शुक्रवार को इस योजना का स्थल निरीक्षण किया गया.

डीएम ने की बैठक

5 लाख 96 हजार की लागत से हो रहा है निर्माण
डीएम ने बताया कि कार्य स्थल पर योजना का शिलापट्ट नहीं लगे रहने पर उक्त ग्राम पंचायत के मुखिया को कार्य स्थल पर जल्द सिटीजन इनफॉर्मेशन बोर्ड लगाने हेतु निर्देश दिया गया. उन्होंने बताया कि इस पक्के नाले का 1 हजार फीट में निर्माण किया जाना है. इसका एस्टिमेटेड कॉस्ट 5 लाख 96 हजार रूपये है. पूछताछ के क्रम में प्रवाशी कामगारों की ओर से बताया गया कि मनरेगा योजना के अंतर्गत उन्हें जॉब कार्ड मिला है. इसके तहत उन्हे कार्य मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details