बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: मिथिला पेंटिंग वाले मास्क की बढ़ी डिमांड, जीविका समूह बड़े स्तर पर कर रहा उत्पादन

विभिन्न जीविका उत्पादक समूहों की तरफ से स्थानीय स्तर पर बड़ी मात्रा में मास्क का निर्माण किया जा रहा है. इसमें मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित मास्क आम लोंगो में ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है.

By

Published : Jun 2, 2020, 9:26 PM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगा: कोरोना महामारी से बचाव को लेकर सभी लोंगो के लिए मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है. इसको देखते हुए जिले में मास्क की डिमांड अचानक से बढ़ गयी है. जिले में जीविका परियोजना द्वारा सम्पोषित विभिन्न जीविका उत्पादक समूहों की तरफ से स्थानीय स्तर पर बड़ी मात्रा में मास्क का निर्माण किया जा रहा है. इसमें मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित मास्क आम लोगों में ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है.

बता दें कि, मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भी मिथिला पेंटिंग चित्रित मास्क की प्रशंसा की गयी है. ऐसे मास्क का निर्माण करने में बहादुरपुर अंचल स्थित गायत्री जीविका उत्पादक समूह का नाम सबसे आगे है. इस समूह का गठन 3 साल पहले हुआ था. वहीं इस समूह ने अबतक 15 हजार 465 मास्क का निर्माण किया है. जीविका गायत्री उत्पादक समूह का मुख्य काम मिथिला पेंटिग करना और निरंतरता के साथ समान रूप से सदस्यों को सामग्री, तकनीकी कुशलता और बाजार उपलब्ध कराना है. ताकि सदस्यों की आमदनी में निरंतर बढ़ोत्तरी होती रहे. इस उत्पादक समूह से पचास परिवार जुड़ें हैं.

मास्क बना रहे कलाकार

कलाकार हैं काफी उत्साहित
सदस्यों ने तत्कालीन समस्या को ध्यान में रखते हुए मिथिला पेंटिग चित्रित मास्क बनाने की शुरुआत की. इसकी मांग प्रशासन और आम जनों में लगातार बढ़ रही है. मास्क बनाने में पूंजी की कमी को देखते हुए जीविका परियोजना ने गायत्री समूह को 5 लाख रूपये की सहायता प्रदान की है. ऐसे मास्क की बढ़ती मांग से उत्पादक समूह के सदस्यों की आय बढ़ी है. इससे कलाकार काफी उत्साहित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details