बिहार

bihar

By

Published : Aug 26, 2019, 11:25 AM IST

ETV Bharat / state

दरभंगा: लहेरियासराय स्टेशन की स्थिति बदतर, साफ-सफाई नहीं होने से यात्री परेशान

यात्रियों का कहना है कि कहने के लिये तो ये प्रमंडलीय स्तर का स्टेशन है लेकिन सुविधा के नाम पर यहां कुछ भी नहीं है. चारों ओर गंदगी का अंबार है. न तो शौचालय की समुचित व्यवस्था है और ना ही पीने के लिये पानी का.

लहेरियासराय स्टेशन की स्थिति बदतर

दरभंगा: जिले के लहेरियासराय स्टेशन की हालत काफी बदतर है. चारो ओर गंदगी का अंबार लगा है. इसकी चिंता ना तो यहां के कर्मियों को है और ना ही किसी रेलवे अधिकारी को. जब यहां अधिकारियों का निरीक्षण होता है तो बाहर से लेकर अंदर तक चकाचक कर दिया जाता है. लेकिन अधिकारियों के जाते ही गंदगी एक बार फिर स्टेशन का हिस्सा बन जाता है.

इससे यात्रियों को काफी परेशानी होती है. यहां की स्थिति देखने से साफ प्रतीत होता है कि यहां के कर्मी साफ-सफाई के प्रति गंभीर नहीं है. वहीं दूसरी तरफ यहां के कर्मी कार्यालय को ही पार्किंग बना दिया गया है. इस तरह की व्यवस्था को देखकर यात्रियों मे काफी आक्रोश है.

लहेरियासराय स्टेशन पर साफ-सफाई नहीं होने से यात्री परेशान

स्टेशन परिसर में गंदगी का अंबार
स्टेशन के बाहरी परिसर में एक गार्डन बनाया गया है, लेकिन पूरा परिसर गंदगी व जंगली पेड़ से भरा है. वर्षो से यहां रैंक पॉइंट बनाया गया है लेकिन मालगाड़ी से समान उतार कर रखने के लिये कोई सुरक्षित की व्यवस्था नहीं है. इस कारण बारिश के मौसम में व्यवसायियों को नुकसान का सामना करना पड़ता है. लहेरियासराय स्टेशन पर मात्र एक शेड युक्त प्लेटफार्म है, जहां न ही मोबाइल चार्ज करने के लिए कोई चार्जिंग पॉइंट है और न ही सफाई की कोई व्यवस्था है.

यात्रियों को नहीं मिलती सुविधा
परिसर खुला पर रहने के कारण यात्रियों के आसपास काफी संख्या में आवारा जानवर भी मंडराते रहते हैं. यात्रियों का कहना है कि कहने के लिये तो ये प्रमंडलीय स्तर का स्टेशन है लेकिन सुविधा के नाम पर यहां कुछ भी नहीं है. यहां जितनी सुविधा है, उतनी सुविधा तो एक हॉल्ट पर भी मिलती है. यहां पर किसी बड़ी गाड़ियों का ठहराव नहीं होता है. इस कारण लोगों को दरभंगा स्टेशन पर उतर कर वापस लौटकर आना पड़ता है.

साफ-सफाई नहीं होने से यात्री परेशान

क्या कहते हैं स्टेशन प्रबंधक
सुविधा की बात करें तो, यहां पर ना तो शौचालय की समुचित व्यवस्था है और ना ही पीने के लिये पानी का. मामले पर स्टेशन प्रबंधक संजय कुमार आनंद का कहना है कि यहां समय-समय पर साफ-सफाई कराई जाती है. उन्होंने कहा कि डबल लाइन का कार्य चल रहा है, जिसके कारण परिसर अभी चारों तरफ से खुला है. नतीजा आवारा पशु और गंदगी का अंबार लगा है. स्टेशन प्रबंधक ने कहा कि यहां पर सफाई कर्मचारी की भी कमी है. इस मामले को लेकर रेलवे प्रशासन को भी सूचित किया गया है. जैसे ही कुछ कर्मचारी बढ़ेंगे, तो फिर 24 घंटे साफ सफाई की व्यवस्था रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details