बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अच्छी खबर : DMCH में दूरबीन से होगा घुटनों का ऑपरेशन

कार्यक्रम के आयोजन सचिव प्रो. डॉ. नंदकुमार ने बताया कि अर्थरोस्कोपी घुटनों के इलाज की एक नई विधि है, जिसमें दूरबीन से बेहद आसानी से घुटनों के कठिन से कठिन ऑपरेशन किये जा सकते हैं और मरीज दो-चार दिनों में चलना-फिरना शुरू कर सकता है.

By

Published : Jan 28, 2020, 11:26 PM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगाः डीएमसीएच में दूरबीन से घुटनों के ऑपरेशन की शुरुआत जल्द होगी. इसके लिए डीएमसीएच में 31 जनवरी को अस्पताल के ऑर्थोपेडिक्स विभाग में मिथिलांचल ऑर्थो क्लब की ओर से लाइव सर्जरी कम वर्कशॉप और ऑर्थो मीट 2020 का आयोजन किया जा रहा है.

डीएमसीएच में दूरबीन से घुटनों का ऑपरेशन
कार्यक्रम के आयोजक सचिव प्रो. डॉ. नंदकुमार ने बताया कि अर्थरोस्कोपी घुटनों के इलाज की एक नई विधि है, जिसमें दूरबीन से बेहद आसानी से घुटनों के कठिन से कठिन ऑपरेशन किये जा सकते हैं और मरीज दो-चार दिनों में चलना-फिरना शुरू कर सकता है. उन्होंने बताया कि लाइव सर्जरी और वर्कशॉप के आयोजन का उद्देश्य यहां के नए चिकित्सकों को इसकी ट्रेनिंग देना है. 31 जनवरी को इसके तहत पहली बार डीएमसीएच में 5 मरीजों की सर्जरी की जाएगी, जिसे लाइव दिखाया जाएगा. उन्होंने कहा अगले दो-तीन महीनों में अस्पताल में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. इससे यहां के लोगों को बहुत फायदा होगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंःबैठक में जाने से पहले बोले JDU सांसद- pk पर फैसला नेतृत्व करेगा

5 मरीजों की होगी सर्जरी
बता दें कि डीएमसीएच में इस इलाज के लिए मशीन वर्ष 2011 से ही लाकर रखी हुई थी. लेकिन कई औजारों के नहीं रहने से दूरबीन से घुटनों के ऑपरेशन की सुविधा यहां नहीं थी. इसकी वजह से फिलहाल लोगों को पटना, दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details