बिहार

bihar

ज्योति को भारतीय पोस्ट ने बनाया 'फेयरी क्वीन', जारी किया डाक टिकट

By

Published : May 24, 2020, 6:50 PM IST

दरभंगा की बहादुर बेटी ज्योति की चर्चा और प्रशंसा देश-दुनिया में हो रही है. ऐसे में उसे सम्मानित करने का सिलसिला जारी है. भारतीय डाक विभाग ने ज्योति को सम्मानित करते हुए उसके नाम और फोटो पर डाक डिकट जारी किए हैं. इसको लेकर ज्योति ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है.

दरभंगा से विजय श्रीवास्तव की रिपोर्ट
दरभंगा से विजय श्रीवास्तव की रिपोर्ट

दरभंगा: अपने बीमार पिता को साइकिल पर बिठा कर गुरुग्राम से दरभंगा लाने वाली बहादुर बेटी ज्योति को सम्मानित करने का सिलसिला जारी है. रविवार को दरभंगा प्रमंडल के डाक अधीक्षक यूसी प्रसाद ने डाक विभाग की ओर से ज्योति के नाम और उसकी तस्वीर लगी जारी डाक टिकट ज्योति को सौंपा.

भारतीय डाक विभाग ने ज्योति के नाम पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का एक खाता खोला है. इस खाते के साथ अधीक्षक यूसी प्रसाद ने ज्योति को 5 हजार 100 रुपये का चेक दिया है. इसके अलावा उन्होंने ज्योति को गंगाजल और एलईडी बल्ब का एक-एक सेट दिया. विभाग ने ज्योति के पिता मोहन पासवान को अंग वस्त्र प्रदान दिया और आनेवाले दिनों में ज्योति को सम्मानित किए जाने की भी घोषणा की.

दरभंगा से विजय श्रीवास्तव की रिपोर्ट
  • जारी डाक टिकट में ज्योति की उस तस्वीर को दिखाया गया है, जब वो अपने पिता को साइकिल पर बिठाकर दरभंगा ला रही थीं.
  • विभाग ने ज्योति की तस्वीर के साथ 'फेयरी क्वीन' लिखा है.

'आने वाली पीढ़ी के लिए यादगार हो जाए ज्योति'
दरभंगा डाक प्रमंडल के अधीक्षक यूसी प्रसाद ने कहा कि ज्योति ने दरभंगा का मान पूरी दुनिया में बढ़ाया है. इसके चलते माई स्टांप योजना के तहत ज्योति की तस्वीर और नाम समेत डाक टिकट जारी कर इसे उपहार के रूप में सौंपा गया है. ये उपहार ज्योति के लिए यादगार रहेगा और आने वाली पीढ़ी भी ज्योति के साहस को जानेगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा ज्योति के नाम पर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का एक खाता भी खोला गया है. साथ ही ज्योति को 5 हजार 100 रुपये का चेक दिया गया है. इसे डाक विभाग का प्रोडक्ट गंगाजल और एलईडी बल्ब भी दिया गया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ज्योति को दरभंगा के डाक प्रशिक्षण केंद्र के ऑडिटोरियम में बुलाकर सम्मानित किया जाएगा.

जारी टिकट का बुकलेट सौंपते डाक विभाग के अधिकारी
  • ज्योति को मिले इस सम्मान के बाद उसने भारतीय डाक विभाग और पीएम मोदी को धन्यवाद कहा. ज्योति बहुत खुश है.

देश दुनिया में हो रही ज्योति की प्रशंसा
ज्योति अपने घायल पिता मोहन पासवान के साथ हरियाणा के गुरुग्राम में लॉक डाउन में फंस गई थी. उसने हिम्मत करके एक पुरानी साइकिल खरीदी और उस पर पिता को बिठा कर आठ दिनों में दरभंगा लेकर पहुंची. मीडिया के माध्यम से ये खबर सामने आने के बाद पूरी दुनिया में उसकी प्रशंसा हो रही है.

5100 का चेक देते अधीक्षक यूसी प्रसाद
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने ज्योति की हिम्मत की तारीफ करते हुए ट्वीट किया.
  • इसके पहले यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी ज्योति की तारीफ करते हुए उसे एक लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का एलान किया.
  • दरभंगा सांसद गोपालजी ठाकुर ने ज्योति को वीरता पुरस्कार दिए जाने की मांग की है.
  • यही नहीं, ज्योति की साइक्लिंग प्रतिभा को देखते हुए साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने ज्योति को ट्रायल के लिए बुलाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details