बिहार

bihar

ETV Bharat / state

34 लाख लोगों को अप्रैल से जून तक मिलेगा मुफ्त राशन, एक लाख रिजेक्टेड राशन कार्ड की मंजूरी पर पुनर्विचार

जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि जिले में 10 लाख कार्डधारी परिवार हैं. इन परिवारों में तकरीबन 34 लाख लोग हैं. इन सभी लोगों को अप्रैल से जून तक हर महीने 5 किलो चावल और एक किलो दाल दिया जाएगा. ये राशन ऐसे कार्डधारियों के लिए उनके कार्ड पर पहले से मिलने वाले राशन के अतिरिक्त होगा. ये राशन मुफ्त होगा.

By

Published : Apr 7, 2020, 3:59 PM IST

राशन
राशन

दरभंगा : कोरोना वायरस की वजह से जारी लॉकडाउन के कारण देश भर के आम लोग बेहद परेशान हैं. खास कर दिहाड़ी मजदूरों और रिक्शा चालकों के लिए पेट भरना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में सरकार ने राशन कार्डधारियों को तीन महीने तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की है.

मुफ्त में मिलेगा राशन

डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक
अप्रैल से जून तक 5 किलो चावल और एक किलो दाल प्रति व्यक्ति देने की पूरी तैयारी कर ली गई है. इसके अलावा राशन कार्ड के लिए किए गए वैसे आवेदन जो पहले रिजेक्ट कर दिए गए थे. उन्हें मंजूर करने पर भी दोबारा विचार किया जा रहा है. दरभंगा डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की.

देखें पूरी रिपोर्ट

3 महीने तक राशन मिलेगा मुफ्त
जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि जिले में 10 लाख कार्डधारी परिवार हैं. इन परिवारों में तकरीबन 34 लाख लोग हैं. इन सभी लोगों को अप्रैल से जून तक हर महीने 5 किलो चावल और एक किलो दाल दिया जाएगा. ये राशन ऐसे कार्डधारियों के लिए उनके कार्ड पर पहले से मिलने वाले राशन के अतिरिक्त होगा. ये राशन मुफ्त होगा. वहीं, उन्होंने कहा कि जिले में तकरीबन एक लाख लोगों के राशन कार्ड रिजेक्ट कर दिए गए थे. ऐसे राशन कार्ड के आवेदन पर फिर से विचार कर उनकी मंजूरी की प्रक्रिया शुरू की गई है.

10 लाख हैं कार्डधारी परिवार

गड़बड़ी करने पर होगी प्राथमिकी दर्ज
बता दें कि डीएम ने जिले में मुफ्त राशन देने और पहले से चली आ रही पीडीएस योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए एक टीम बनाई है. हर प्रखंड में 5 लोगों की एक टीम पीडीएस योजना की निगरानी करेगी, जो भी डीलर खाद्यान्न वितरण में लापरवाही या गड़बड़ी करेंगे उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details