बिहार

bihar

Bihar MLC Election: दरभंगा में 4 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, दो निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल

By

Published : Mar 14, 2022, 8:55 PM IST

Updated : Mar 14, 2022, 9:19 PM IST

बिहार एमएलसी चुनाव के लिए दरभंगा में चार उम्मीदवारों ने नामांकन किया. राजद की ओर से उदय शंकर यादव, लोजपा रामविलास की ओर से विपिन पाठक, निर्दलीय प्रत्याशी के रूप राजद से बागी लक्ष्मण यादव और रजनीश कुमार ने अपना पर्चा भरा. पढ़ें रिपोर्ट..

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगाः बिहार एमएलसी चुनाव (Bihar MLC Election) को लेकर गहमागहमी का माहौल है. दरभंगा में चार उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा. स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाची पदाधिकारी दरभंगा स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र सह जिला पदाधिकारी दरभंगा के जिलाधिकारी न्यायालय के कक्ष में नामांकन पत्र दिया गया. जिसमें राजद की ओर से उदय शंकर यादव, लोजपा रामविलास की ओर से विपिन पाठक, निर्दलीय प्रत्याशी के रूप राजद से बागी लक्ष्मण यादव और रजनीश कुमार ने अपना पर्चा भरा. इस दौरान कलक्ट्रेट के समीप गहमागहमी का माहौल रहा.

यह भी पढ़ें- Bihar MLC Election: सारण में 5 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, मैदान में निर्दलीय उतरेंगे वर्तमान एमएलसी

कई नेता रहे शामिलः वहीं राजद की ओर से नामांकन में बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी, राजद विधायक ललित यादव, पूर्व विधायक अमरनाथ गामी सहित कई बड़े नेता उपस्थित थे. नामांकन पर्चा दाखिल कर बाहर निकलते ही राजद समर्थकों ने उदय शंकर यादव को फूल माला से लाद दिया. साथ ही उदय शंकर यादव व राजद के समर्थन में नारेबाजी की. पत्रकारों से बात करते हुए दरभंगा एमएलसी उम्मीदवार उदय शंकर यादव ने कहा कि जिस तरह से सांसद और विधायक चुने जाते हैं. उसी प्रक्रिया के तहत पंचायत जनप्रतिनिधियों को चुना जाता है. उसी मत को प्राप्त कर विधायक और सांसद को प्रथम दर्जा प्राप्त होता है. लेकिन पंचायत जनप्रतिनिधि को द्वितीय दर्जा में क्यों रखा जाता है. विधायक और सांसद के लिए वेतन, भत्ता, पेंशन का लाभ मिलता है. लेकिन पंचायत जनप्रतिनिधियों को इससे वंचित रखा गया है. मैं उनके अधिकार के लिए अंतिम सांस तक लड़ता रहूंगा.

राजद से अलग होकर लड़ेंगे निर्दलीयः वहीं राजद से खफा होकर निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मण यादव ने कहा कि मैं पंचायत जनप्रतिनिधियों से पूछ कर अपने नामांकन पर्चा को दाखिल किया है. मुझे विश्वास है कि मैं इसमें सफलता पाऊंगा. वहीं उन्होंने कहा कि पंचायत जनप्रतिनिधियों ने हम पर विश्वास जताया है. उनके विश्वास पर मैं शत-प्रतिशत खरा उतरने का काम करूंगा और उनके सम्मान और अधिकार के लिए आखिर सांस तक लड़ाई लड़ता रहूंगा.

4 अप्रैल को होगा मतदान: राज्य निर्वाचन आयोग ने 4 अप्रैल को मतदान की तारीख तय की है. 9 मार्च को विधान परिषद चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार अपना नामांकन 16 मार्च तक कर पाएंगे, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 17 मार्च को होगी. 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 4 अप्रैल को मतदान का दिन रखा गया है. सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी. विधान परिषद चुनाव के लिए मतगणना 7 अप्रैल को होगी.

बिहार में आचार संहिता लागू: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि एमएलसी चुनाव को लेकर प्रदेश में आचार संहिता आज से लागू हो गई है. इस बार चुनाव के दौरान लोकसभा सांसद और विधायकों को उनके क्षेत्र के किसी एक प्रखंड में मतदान देने का अधिकार होगा. जिन विधानसभा क्षेत्र में दो से तीन ब्लॉक आते हैं, ऐसे में विधायक और लोकसभा सांसद के लिए अपने क्षेत्र के किसी एक ब्लॉक के मतदान केंद्र को चुनने का अधिकार होगा, जहां वह मतदान के दिन मतदान कर सकेंगे.

वोटर लिस्ट 7 मार्च को होगी जारी: इससे पहले विधायकों और लोकसभा सांसदों से रिटर्निंग ऑफिसर उनका मनपसंद मतदान केंद्र पूछेंगे और उनके लिए वह मतदान केंद्र वोटिंग के लिए सुनिश्चित करेंगे. राज्यसभा सांसदों और विधान पार्षदों को सिर्फ वोटर लिस्ट वाले मतदान केंद्र में वोट करने का अधिकार होगा. वोटर लिस्ट 7 मार्च को जारी की जाएगी. अगर किसी का नाम कुछ गलत है या नाम में कुछ जुड़वाना है तो 11 मार्च तक वह अपने नाम में सुधार करा सकते हैं.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Mar 14, 2022, 9:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details