बिहार

bihar

By

Published : Jun 8, 2021, 4:00 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 4:07 PM IST

ETV Bharat / state

राजा सल्हेश के नाम पर हो दरभंगा एयरपोर्ट- पूर्व IPS अमिताभ दास

दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) का नाम राजा सल्हेश पर रखे जाने की मांग को लेकर पूर्व IPS अधिकारी अमिताभ कुमार दास ने बिहार के मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण को पत्र लिखा है.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा:बिहार के पूर्व IPS अधिकारी अमिताभ कुमार दास ने बिहार के मुख्य सचिव (Chief Secretary) त्रिपुरारी शरण को पत्र लिखकरदरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) का नामकरण राजा सल्हेश के नाम पर करने का प्रस्ताव दिया है.

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ दास ने पत्र में लिखा है कि मेरे जिले दरभंगा में कुछ महीने पहले हवाई अड्डे का निर्माण हुआ है. उड़ानें भी शुरू हो गई हैं. मेरा प्रस्ताव है कि दरभंगा हवाई अड्डे का नाम दलितों के नायक राजा सल्हेश पर रखा जाए.

ये भी पढ़ें-दरभंगा से इंडिगो विमान भी हैदराबाद और कोलकाता के लिए उड़ान भरने को तैयार, जानें क्या होगा शेड्यूल

इको पार्क में सल्हेश की विशाल मूर्ति
अमिताभ दास ने पत्र के माध्यम से बताया कि पटना की राजधानी वाटिका इको पार्क में पहले से ही घोड़े पर सवार राजा सल्हेश की विशाल मूर्ति स्थापित है. ऐसे में अनुरोध है कि इस आशय का प्रस्ताव नागरिक उद्यान मंत्रालय को भेजा जाए.

इसके साथ-साथ उन्होंने पत्र में लिखा है कि मुझे आशा है कि बिहार सरकार इस मसले को लेकर दलित विरोधी रुख नहीं अपनाएगी.

राजा सल्हेश

सल्हेश का इतिहास
महाराज सल्हेश का जन्म मधुबनी जिले से सटे नेपाल के महिसौथा में हुआ था. उनके पिता का नाम सोमदेव और मां का नाम शुभ गौरी थी. विराट नगर के राजा हलेश्वर की बेटी सत्यवती से इनका विवाह हुआ था. सल्हेश पूर्व में जयवर्द्धन के नाम से जाने जाते थे. लेकिन बाद में सर्वसम्मति से राजतिलक के समय इनका नाम जयवर्द्धन से शैलेश पड़ गया.

कालान्तर में शैलेश सल्हेश हो गए. राजा सल्हेश को मधुबनी जनपदों में सर्वजातीय श्रद्धा एवं प्रतिष्ठा प्राप्त है. इनके शौर्य एवं राज्य प्रशासन की इनकी अदभुत क्षमता से पूर्ण इनकी गाथाएं, उपन्यास, नाटक, रेडियो नाटक, टेलीफिल्म, लोकचित्रों साहित्यिक सांस्कृतिक माध्यम से अधिक स्पंदित नहीं हो पाई है.

Last Updated : Jun 8, 2021, 4:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details