बिहार

bihar

दरभंगा: कोविड-19 को लेकर दिशा-निर्देश जारी, मास्क इन्फोर्समेंट सेल का गठन

By

Published : Mar 18, 2021, 9:10 AM IST

कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिशा निर्देश जारी किया गया है. साथ ही पुलिस पदाधिकारियों को भी निर्दोशों का पालन करवाने का आदेश दिया गया है. इसके लिए मास्क इनफोर्समेंट सेल का गठन किया गया है.

Formation of Mask Information Cell due to covid-19 in Darbhanga
Formation of Mask Information Cell due to covid-19 in Darbhanga

दरभंगा:देश में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर राज्य में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कोविड-19 को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों में सार्वजनिक स्थलों और यातायात साधनों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का प्रयोग करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें- CM नीतीश बोले- बिहार में नियंत्रण में है कोरोना, फिलहाल खुले रहेंगे स्कूल-कॉलेज

इसके साथ ही कोविड-19 को लेकर प्रभारी जिला दंडाधिकारी तनय सुल्तानिया और वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम की ओर से संयुक्त आदेश निर्गत किया गया. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर चेकिंग अभियान चालाया जाए. वहीं, नियमों और निर्देशों का पालन नहीं करने पर जुर्माना वसूला जाए. साथ ही कड़ी चेतावनी भी दी जाए.

मास्क इन्फोर्समेंट सेल का गठन
प्रभारी जिलाधिकारी ने बताया कि अपर समाहर्त्ता के नेतृत्व में जिला आपदा कार्यालय में मास्क इनफोर्समेंट सेल संचालित होगा. इसका दूरभाष संख्या - 06272-245055 होगा. इनके सहयोग के लिए जिला आपदा मोबाइल नंबर- 8766259934 कार्य करेंगे. इनफोर्समेन्ट सेल को दायित्व दिया गया है कि वो प्रतिदिन मास्क चेकिंग के लिए प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों के मास्क चेकिंग के लिए जान और किए गए कार्यों की रिपोर्ट तैयार कर जिला दंडाधिकारी को भेजें.

चलाया जा रहा मास्क चेकिंग अभियान

दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति
नगर आयुक्त, दरभंगा, नगर निगम और नगर पुलिस अधीक्षक को पूरे नगर निगम क्षेत्र के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है. वहीं, नगर प्रबंधक, दरभंगा, नगर निगम और एक पुलिस पदाधिकारी विश्वविद्यालय थाना से दरभंगा बस स्टैंड या ऑटो स्टैंड और आस-पास के क्षेत्र में जांच करेंगे. इसके साथ ही उप नगर आयुक्त, दरभंगा, नगर निगम और एक पुलिस पदाधिकारी लहेरियासराय थाना क्षेत्र और लहेरियासराय बस या ऑटो स्टैंड के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है. साथ ही पूरे जिला क्षेत्र में बसों और यातायात के साधनों में मास्क चेकिंग का कार्य जिला परिवहन पदाधिकारी, दरभंगा और मोटरयान निरीक्षक, दरभंगा करेंगे.

काम नहीं करने वालों पर कार्रवाई
दरभंगा जिला के तीनों सदर अनुमण्डल, बेनीपुर अनुमण्डल और बिरौल अनुमण्डल क्षेत्र में मास्क या वाहन की जांच संबंधित अनुमंडल के अनुमण्डल पदाधिकारी और अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी करेंगे. वहीं, सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को प्रतिदिन सघन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही सभी पदाधिकारी को जुर्माना वसूली के लिए सादा फाइन बुक, वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय या मास्क इनफोर्समेन्ट सेल से प्राप्त कर लेने को कहा गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details