बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाढ़ पीड़ितों को मिल रही आर्थिक सहायता, खाते में भेजी गई राशि

डीएम ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने मेडिकल टीम के साथ सिंहवाड़ा के कई बाढ़ प्रभावित गांव का भ्रमण कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गयी . साथ ही निशुल्क दवा का वितरण भी किया गया.

By

Published : Jul 29, 2020, 8:09 PM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगा:बिहार के कई जिलों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. सरकार की तरफ से लगातार इन जिलों में राहत एवं बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं. दरभंगा में भी जिला प्रशासन की तरफ से बुधवार को बाढ़ पीड़ितों के बीच सहायता राशि का भुगतान किया गया.

इस बारे में डीएम डॉ. त्यागराजन ने बताया कि बुधवार को जिले के कुल 64 हजार 095 बाढ़ प्रभावित परिवारों को प्रति परिवार 6000/- रुपये की दर से कुल 53 करोड़ 47 लाख 74 हजार रुपये पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से उनके खाते में भेजने के लिए आपदा विभाग को पोर्टल के माध्यम से अग्रसारित कर दिया गया है. वहीं, जिलाधिकारी ने कहा कि पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम प्रणाली से राशि लाभार्थी के खाते में जमा होती है. किसी को भी बैंक का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह जाती है. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि लाभुक किसी भी प्रकार के बिचौलियों के चंगुल में जाने से बच जाते हैं.

खाते में भेजी गई सहायता राशि
वहीं, नोडल पदाधिकारी जिला आईटी कोषांग ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित गौड़ाबौराम प्रखंड के 18 पंचायतों के 12008 पीड़ित परिवार हैं, जिन्हें पीएफएमएस के द्वारा राशि भेजी गई है. वहीं, केवटी प्रखंड के 9 पंचायतों के 23 हजार 95 पीड़ित परिवारों को सहायता राशि भेजी गई है. इसके अलावा किरतपुर प्रखंड के 5 पंचायतों के 14 हजार 122, कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड के 7 पंचायतों के 20 हजार 620, सिंहवाड़ा प्रखंड के 6 पंचायत के 15 हजार 385, हायाघाट प्रखंड के 2 पंचायत के 922 एवं दरभंगा सदर प्रखंड के 1 पंचायत के 2 हजार 977 परिवार को पीएफएमएस के द्वारा सहायता राशि भेजी गई है.

431 सामुदायिक रसोई और 381 नाव की सुविधा
वहीं, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने कहा कि जिले के 14 प्रखंड के कुल 173 पंचायत के 13 लाख 51 हजार 200 परिवार प्रभावित हुए हैं. वर्तमान में पानी से घिरे 697 गांवों में 431 सामुदायिक रसोई का संचालन किया जा रहा है, जिनमें 1 लाख 53 हजार 927 व्यक्ति सुबह शाम भोजन कर रहे हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि कम वैसे क्षेत्रों जहां सूखा एवं ऊंचा स्थान नहीं मिलने के कारण सामुदायिक रसोई का संचालन नहीं हो सकता है, वहां आज 6060 सूखा फूड पैकेट का वितरण करवाया गया है एवं अन्य प्रखंडों से जिला भंडार गृह से आवश्यकता अनुरूप पैकेट्स मांगने एवं वितरित करने का निर्देश दिया गया है.

एनडीआरएफ की टीम तैनात
वहीं, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि अभी तक 2 लाख 51 हजार 114 पॉलिथीन शीट का वितरण किया जा चुका है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवागमन एवं राहत कार्यों के लिए 381 नाव चलवाये जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की 3 टीमें लगायी गयीं हैं, जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार रेकी कर बचाव एवं राहत कार्य कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 04 पशु कैप कार्यरत हैं, जिनमें 318 पशुओं का उपचार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details