बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा में बाढ़ का कहर जारी, केवटी प्रखंड हुआ जलमग्न

पैगम्बरपुर पंचायत के दड़िमा, गोसाइटोल, इटहरवा, पैगम्बरपुर गांव में पानी आबादी के बीच फैल गया है. बनसारा पंचायत में सगुना नदी का पानी फैल रहा है. साथ ही खिरमा पंचायत के निचले हिस्सों में बसे लोगों के घरों में भी पानी चला गया है. जिस कारण लोग ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे हैं.

By

Published : Aug 5, 2020, 7:16 PM IST

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा:जिले के केवटी प्रखंड का पूरा इलाका जलमग्न हो गया है. एक बार फिर से क्षेत्र में चारों तरफ से पानी का दबाव बढ़ने लगा है. केवटी प्रखंड के पश्चिमी इलाके में पहले अधवारा समूह की सहायक नदियों ने उपद्रव मचाया. वहीं अब प्रखंड के पूर्वी इलाके में सगुना, कमला और जीवछ नदी का उत्पात जारी है. वहीं ग्रामीणों में लगातार बढ़ रहे जलस्तर से दहशत का माहौल है.

जानकारी के अनुसार पैगम्बरपुर पंचायत के दड़िमा, गोसाइटोल, इटहरवा, पैगम्बरपुर गांव में पानी आबादी के बीच फैल गया है. बनसारा पंचायत में सगुना नदी का पानी फैल रहा है. साथ ही खिरमा पंचायत के निचले हिस्सों में बसे लोगों के घरों में भी पानी चला गया है. जिस कारण लोग ऊंचे स्थानों पर शरण ले रहे है. जिसमें एनएच के किनारे ज्यादातर ग्रामीण शरण ले रहे हैं. कोठिया पंचायत निवासी उपमुखिया लालबाबू पासवान ने बताया कि मगरथु और वाजितपुर में बाढ़ का पानी फैल गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'आवागमन बाधित होने की संभावना'
लालबाबू पासवान ने बताया कि पिछले वर्षा काल में ही प्रखंड क्षेत्र के नदी-नाले, डबरा-तालाब और खेतों का अधिकांश भाग पानी से भर गया था. वहीं अब बाहरी पानी के आगमन और मूसलाधार वर्षा ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. साथ ही प्रखंड के खिरमा-बरही, ननौरा-मोहम्मदपुर, मोहम्मदपुर-पिंडारुच, खिरमा-असराहा, खिरमा-जलवाड़ा और रैयाम पथ के समैला लचका समेत अन्य सड़कों पर 2-3 फीट मोटा पानी बह रहा है. जिसके कारण इन सड़कों पर आवागमन बाधित होने की संभावना भी बन रही है.

'पूर्वी इलाके में बढ़ा पानी का दबाव'
पिंडारुच निवासी ज्ञान रंजन चौधरी ने बताया कि पंचायत की बहुत बड़ी आबादी पानी से घिर गया है. गांव के कई निचले हिस्सों समेत मुख्य सड़कों के किनारे इलाके के दर्जनों लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर गया है. जिसकी सूचना अंचल प्रशासन को दे दी गई है. साथ ही ज्ञान रंजन चौधरी ने बताया कि पश्चिमी इलाकों के कर्जापट्टी, माधोपट्टी, पिंडारुच, असराहा, जलवाड़ा, कोठिया और मझिगामा पंचायत के बाद पानी का दबाव पूर्वी इलाके में बढ़ गया है.

'राहत कार्य में जुटी एसडीआरएफ टीम'

  • सीओ अजीत कुमार झा ने बताया कि अंचल क्षेत्र में दर्जनों जगह सामुदायिक किचन चलाया जा रहा है. जिसमें सैकड़ों विस्थापित परिवारों को दिन और रात का भोजन कराया जा रहा है. साथ ही प्रखंड मुख्यालय से एसडीआरएफ की टीम को बुला लिया गया है. जिसका उपयोग जरूरत के अनुसार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details