बिहार

bihar

By

Published : Jul 22, 2019, 7:52 PM IST

ETV Bharat / state

बाढ़ का कहर जारी: दरभंगा में हफ्तों बाद भी हालात नहीं हुए सामान्य

पीड़ितों का कहना है कि बाढ़ से इस इलाके में लगभग 10 हजार की आबादी प्रभावित हुई है. ऐसे में अभी तक जिला प्रशासन की ओर से कोई आदमी उन लोगों को देखने या राहत पहुंचाने नहीं आया है.

बाढ़

दरभंगा: उत्तर बिहार में बाढ़ का कहर जारी है. बागमती नदी में बढ़ रहे जलस्तर के कारण दरभंगा शहर के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुस गया है. बाढ़ का पानी शुभंकरपुर वार्ड 8 और रत्नोपट्टी वार्ड 9 की सड़कों और घरों में घुस गया है. स्थिति से मजबूर लोग ऊंची जगहों पर पलायन करने को मजबूर हैं.

आपबीती सुनाते स्थानीय

लोग किसी तरह जीवन बचाने को मजबूर हैं. वहीं, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन का कहना है कि विभाग लगातार बाढ़ की स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहा है. आवश्यकता पड़ने पर दोनों जगहों पर सामुदायिक किचन सहित अन्य प्रकार के राहत कार्य चलाए जाएंगे.

बाढ़ के पानी में डूबे घर

भौगोलिक बनावट के कारण हो रही समस्या
दरअसल, दरभंगा जिला में कमला, कोशी, बागमती और अधवारा समूहों की नदियों में भयानक उफान आया. जिससे अबतक आधा दर्जन से ज्यादा जगहों पर तटबंध टूट चुके हैं. जिले की आधी से अधिक आबादी अबतक इससे प्रभावित हुई है. मालूम हो कि दरभंगा जिला भौगोलिक बनावट के हिसाब से अपने आस-पास के जिलों से नीचा है. जिसके कारण मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी के बाढ़ का पानी भी दरभंगा पहुंच रहा है. जिसका सीधा असर दरभंगा शहर के निचले हिस्सों सहित अन्य प्रखंडो में देखा जा रहा है.

जनजीवन प्रभावित

10 हजार लोग प्रभावित
स्थानीय लोगों ने बताया कि इस बाढ़ से लगभग 10 हजार की आबादी प्रभावित हुई है. ऐसे में अभी तक जिला प्रशासन की ओर से कोई आदमी उन लोगों को देखने या राहत पहुंचाने नहीं आया है. इसके विपरीत दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बताया कि शहर के निचले इलाकों में नदी के जलस्तर बढ़ने तथा स्विच गेट होने के कारण बैक फ्लो होता है. इन दो कारणों से बाढ़ का पानी फैल रहा है. विभाग लगातार कोशिश में जुटा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details