बिहार

bihar

बिहार महासमर 2020: दरभंगा में मतदान से पहले पुलिस अलर्ट, जवानों ने निकाला फ्लैग मार्च

By

Published : Nov 6, 2020, 12:39 PM IST

दरभंगा के केवटी विधानसभा क्षेत्र में शनिवार को आखिरी चरण में मतदान होना है. इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैदी बरत रहा है.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा(केवटी):बिहार विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के सफल मतदान के बाद जिले में आखिरी चरण में मतदान होना है. दरभंगा के विधानसभा क्षेत्रों में कल यानी 7 नवंबर को वोटिंग होनी है. इस क्रम में पुलिस-प्रशासन के सभी कर्मी चुनाव संबंधी आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने में जुटे हैं. लोकतंत्र के इस महापर्व को संपन्न कराने के उद्देश्य से प्रखंड प्रशासन के निर्वाचन तंत्र ने इसे दो भागों में बांट दिया है.

प्रखंड मुख्यालय को वाहन कोषांग बनाया गया है. जबकि दरभंगा एयरफोर्स स्टेशन (हवाई अड्डा) स्थित केंद्रीय विद्यालय परिसर को चुनाव सामग्री वितरण स्थल बनाया गया है. ताकि विधानसभा क्षेत्र के केवटी और सिंहवाड़ा प्रखंड के सभी बूथों के कर्मियों को सामग्री लेने और बूथ तक पहुंचना आसान हो. इन मतदान कर्मी को वाहन प्रखंड मुख्यालय से उपलब्ध कराया जा रहा है. सुरक्षा को लेकर पुलिस ने शुक्रवार को फ्लैग मार्च निकाला.

रखी जा रही कड़ी निगरानी
सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से पूरे विधानसभा क्षेत्र को 26 सेक्टर में बांटा गया है. मतदाताओं को निर्भीक मतदान के लिए विधानसभा क्षेत्र में फ्लैग मार्च जारी है. संवेदनशील बरही, छतवन, असराहा, मलिया टोल, लहवार, लालगंज, बग्घा, कोठिया और अन्य गांवों के अधिकांश बूथों को अतिसंवेदनशील घोषित कर दिया गया है. विधानसभा क्षेत्र के केवटी के सभी 26 पंचायतों के अलावा सिंहवाड़ा प्रखंड के कुल 12 पंचायतों को शामिल किया गया हौ. विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथ केवटी, रैयाम, सिंहवाड़ा और कमतौल थाना क्षेत्र में बांटे गए हैं.

15 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
विधानसभा क्षेत्र में सभी बड़े राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों को मिलाकर कुल 15 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं. इनके भाग्य का फैसला 7 नवंबर को कुल 2 लाख 83 हजार 439 मतदाता करेंगे. सरकारी आंकड़े के अनुसार विधानसभा क्षेत्र में 1 लाख 55 हजार 155 पुरुष, 1 लाख 31 हजार 873 महिला और 11 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. विधानसभा क्षेत्र में सामान्य बूथों की संख्या 294 और सहायक बूथों की संख्या 119 है. कुल 413 बूथों में केवटी मध्य विद्यालय बालक और मध्य विद्यालय सिमरी को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है.

अतिरिक्त जवानों की तैनाती
बता दें कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. बीडीओ सह निर्वाचन अधिकारी महताब अंसारी और थानाध्यक्ष शिव कुमार यादव ने बताया कि पारा मिलिट्री फोर्स 6 कंपनी पहुंच गई हैं. गुरुवार को सीआईएसफ, सीआरपीएफ के जवानों ने बरही, कोयलास्थान, छतवन, असराहा, कदमटोली, शेखपुरदानी और अन्य पंचायतों में फ्लैग मार्च निकालकर मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने का संदेश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details