बिहार

bihar

By

Published : Mar 30, 2020, 11:24 PM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन: फसल कटाने को मिली अनुमति, किसानों में खुशी

रबि फसल के तैयार हो जाने के बाद लॉकडाउन के कारण किसानों को समस्या हो रही थी. किसानों को फसल बर्बाद होने का डर सता रहा था. लेकिन सरकार ने लॉकडाउन के बीच फसल काटने की अनुमति दे दी. इससे किसानों में खुशी का माहौल है.

darbhanga
darbhanga

दरभंगा:कोविड-19 महामारी को देखते हुए देश भर में लॉकडाउन लगाया गया. ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके. लेकिन रबी फसल की कटनी समय पर नहीं होने पर फसल के बर्बाद हो जाने की संभावना बढ़ने लगी. इसी कारण से सरकार ने लॉक डाउन से कृषि कार्य को मुक्त कर दिया और सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करते हुए फसल की कटनी को अनुमति दे दी. इस आदेश के जारी होने के बाद किसानों में खुशी है.

कृषि यंत्रो के दुकानों को खोलने की मिली छूट
जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बताया कि लॉकडाउन से कृषि कार्य बाधित नहीं होंगे. किसान सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन करते हुए फसल कटनी का कार्य करा सकते हैं. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के चलते कृषि यंत्रों के आपूर्त्ति और बिक्री नहीं हो पा रहा है. इसलिए राज्य आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कृषि यंत्रों के बिक्रेताओं के दुकान को भी किसान के हित में खोले जाने की छूट दी गई है.

समाहरणालय दरभंगा

'कृषि उपकरणों की नहीं होगी कमी'
इसके अलवे जिलाधिकारी ने बताया कि फसल कटनी और थ्रेसिंग करने में कृषि यंत्रो की आवश्यकता पड़ती है. इसी कारण से फसल कटनी से लेकर तैयार करने तक में उपकरणों की कमी नहीं होने दी जाएगी. इस आदेश के जारी होने के बाद अब किसानों को सभी कृषि यंत्रों की उपलब्धता सुगम हो जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details