बिहार

bihar

दरभंगा के डॉ. विजय कुमार मिश्र को अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में मिला 'डायनेमिक टीचर अवार्ड'

By

Published : Sep 11, 2020, 9:14 PM IST

जीएलएम कॉलेज पूर्णिया और पाटलिपुत्र हिस्टोरिकल सोसायटी की ओर से आयोजित चौथे अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में दिल्ली विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफ़ेसर डॉ विजय कुमार मिश्र को डायनामिक टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया. उनकी इस उपलब्धि से उनके पैतृक गांव चौगम में खुशी की लहर है.

DBG
DBG

दरभंगा: दिल्ली विश्वविद्यालय अन्तर्गत हंसराज कॉलेज के हिंदी विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. विजय कुमार मिश्र को ‘डायनेमिक टीचर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया.

डॉ. मिश्र को यह सम्मान सम्मान सेंटर फॉर जेंडर स्टडीज पटना, जीएलएम कॉलेज पूर्णिया (पूर्णिया विश्वविद्यालय) और पाटलिपुत्रा हिस्टोरिकल सोसाइटी, पटना द्वारा आयोजित चौथे अंतरराष्टीय कार्यक्रम में दिया गया.

'विशिष्ट योगदान के लिए दिया गया सम्मान'

विजय मिश्र को यह सम्मान अकादमिक, शिक्षण अधिगम और नागरिक दायित्व के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए दिया गया. बता दें कि डॉ. विजय कुमार मिश्र दरभंगा जिला के बेनीपुर प्रखंड स्थित चौगम गांव के निवासी हैं.

कई पुस्तकें ही चुकी है प्रकाशित

डॉ. विजय कुमार मिश्र ने 12वीं तक की पढाई जवाहर नवोदय विद्यालय, दरभंगा से की है. उसके बाद उन्होंने स्नातक, स्नातकोत्तर, एम. फिल और पीएच.डी. की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की. 2013 में वे दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज में अध्यापन बने. उन्होंने कई पुस्तकों का लेखन भी किया है. हाल ही में उनकी ‘हिंदी साहित्य और सिनेमा : रूपांतरण के आयाम’ नाम से एक पुस्तक प्रकाशित हुई है.

पैतृक गांव में खुशी की लहर

डॉ. मिश्र शैक्षणिक जगत के साथ ही सामाजिक, सांस्कृतिक मोर्चे पर भी निरंतर सक्रिय रहे हैं. इस समय वे साहित्य, संस्कृति फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में भी साहित्य, कला और संस्कृति के उन्नयन में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं. उनकी इस नई उपलब्धि और सम्मान के लिए उनके परिजन सहित आसपास के लोग भी काफी उत्साहित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details