बिहार

bihar

ETV Bharat / state

2020 में शुरू होगा DMCH का सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, मरीजों को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

दरभंगा में कोई सुपर स्पेशलिटी अस्पताल नहीं है. इसके खुल जाने से मिथिलांचल के लोगों को काफी लाभ मिलेगा. अस्पताल के बन जाने से दरभंगा के अलावा समस्तीपुर, मधुबनी, सहरसा सहित नेपाल तक के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे शहरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा.

By

Published : Nov 21, 2019, 10:22 AM IST

DMCH super specialty

दरभंगा: डीएमसीएच में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी आयी है. उम्मीद जताई जा रही है कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले साल के फरवरी महीने से इसकी शुरुआत हो जायेगी. अस्पताल में न्यूनाइट्रोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी, नैपरोलॉजी, बर्न और प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, कार्डियोथोरेसिक, वेसकुलर, डायलिसिस आदि विभाग होंगे.

फरवरी महीने से ओपीडी की होगी शुरुआत
दरअसल, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत डीएमसीएच में में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है. वहीं सितंबर महीने में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने इस अस्पताल का निरीक्षण कर, हर हाल में फरवरी महीने से ओपीडी में मरीजों का इलाज शुरू करने की बात कही थी. इस भवन में कुल 8 लिफ्ट लगेंगे, जिसमें से 4 का काम पूरा कर लिया गया है.

सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी

अस्पताल में मिलेगी सारी सुविधाएं
मरीजों को ट्रॉली से ले जाने के लिए रैप और 3 सीढ़ी का काम भी पूरा हो गया है. सभी विभाग में 20 बेड होंगे, सिर्फ आईसीयू में 50 बेड होंगे, कुल मिलाकर इस अस्पताल में 210 बेड होंगे. इसके ग्राउंड फ्लोर पर एडमिनिस्ट्रेशन और रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट होंगे. इसके अलावा मरीजों को पीने के लिए स्वच्छ पानी के साथ ही स्नान और शौचालय की उत्तम व्यवस्था की गई है.

मरीजों को मिलेगी आधुनिकतम सुविधाएं

यह भी पढ़े- CRPF के शहीद दारोगा के परिजनों को नहीं मिली इंश्योरेंस की राशि, सरकार ने नहीं कराया पॉलिसी रिन्यू

डीएमसीएच का पहला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
भवन का निरीक्षण करने पहुंचे अस्पताल अधीक्षक डॉ राज रंजन प्रसाद ने बताया कि ये सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल लगभग बनकर तैयार हो चुका है. लेकिन इसके फर्निशिंग होने में अभी और समय लगेगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल यहां पर 4 विभाग का काम शुरू होगा. जिसमें न्यूनाइट्रोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी, नैपरोलॉजी और न्यूरोलॉजी विभाग यहां पर तत्काल कार्यरत हो जाएंगे.

2020 में शुरू होगा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

अस्पताल बनने से नहीं जाना पड़ेगा बड़े शहर
डॉ राज रंजन प्रसाद ने कहा कि जैसे ही के भवन हम लोगों को हैंडोवर होता है, वैसे ही ये 4 विभाग यहां पर काम करने लगेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि यहां पर कोई सुपर स्पेशलिटी अस्पताल नहीं है. इसके खुल जाने से मिथिलांचल के लोगों को काफी लाभ मिलेगा. अस्पताल के बन जाने से दरभंगा के अलावा समस्तीपुर, मधुबनी, सहरसा सहित नेपाल तक के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे शहरों का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details