बिहार

bihar

दरभंगा हवाई अड्डा के विकास कार्यों को लेकर DM ने की समीक्षा बैठक

By

Published : Apr 1, 2021, 9:41 PM IST

Updated : Apr 1, 2021, 10:54 PM IST

डीएम डॉ. त्यागराजन की अध्यक्षता में दरभंगा हवाई अड्डा पर एक बैठक की गई. जिसमें हवाई अड्डा के विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गयी.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा:दरभंगा हवाई अड्डा पर जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन की अध्यक्षता में हवाई अड्डा के विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गयी. बैठक में दरभंगा के रेंज ऑफिसर ने बताया कि हवाई अड्डा के बाहर करीब 200-250 नील गाय हैं, जिन्हें हटाने के लिए प्रस्ताव दिया गया था, जो स्वीकृत हो गया है. उसके कुछ अंश का आवंटन भी प्राप्त हुआ है. जिससे वांछित सामान का क्रय किए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर होगा दरभंगा एयरपोर्ट, लगेगी महाराजा कामेश्वर सिंह की प्रतिमा

DM ने दिए निर्देश
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा 'जब प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है तो पूर्ण आवश्यक सामग्री के लिए निविदा कर ली जाए तथा कार्य एजेंसी का चयन कर किया जाए. ताकि जल्द से जल्द कार्य सम्पन्न हो सके. यह काम जून 2021 तक सम्पन्न नहीं हुआ तो पुनः बरसात की शुरुआत होने पर उस क्षेत्र में पानी भर जाएगा, जिससे कार्य इस वर्ष पूरा नहीं हो सकेगा. 15 मई 2021 से पहले नील गाय एवं अन्य जंगली जानवर अन्यत्र शिफ्ट कर दिया जाएं.'

दरभंगा हवाई अड्डा पर डीएम और अन्य अधिकारी

हवाई अड्डा की चाहरदीवारी ऊपर करने पर हुई चर्चा
बैठक में एयर फोर्स के विंग कमाण्डर एम. भारद्वाज ने बताया कि हवाई अड्डा की चाहरदीवारी सड़क से कम से कम तीन मीटर ऊंची होनी चाहिए और उसके ऊपर व्यू कट्टर आवश्यक है. वर्त्तमान में बना हुआ चाहरदीवारी 3 मीटर का है, जो सड़क के लेवल तक है, इसलिए लगभग 6.2 मीटर की चाहरदीवारी एक किलोमीटर तक वांछित है. वहीं, भूमि अधिग्रहण की समीक्षा के क्रम में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व में 24 एकड़ से 44 एकड़ भूमि के प्रस्ताव को बढ़ाकर 31 एकड़ से 44 एकड़ तक किया गया है. जमीन बढ़ाने की वजह में बताया गया कि पहले हवाई अड्डा पर 04 एप्रोन प्रस्तावित था, जिसे बढ़ाकर 07 से 08 एप्रोन कर दिया गया है.

Last Updated : Apr 1, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details