बिहार

bihar

दरभंगा: DM ने अधिकारियों के साथ की बैठक, नया राशन कार्ड उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

By

Published : Jun 9, 2020, 9:15 PM IST

दरभंगा में डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने नया राशन कार्ड उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

darbhanga dm
darbhanga dm

दरभंगा: डीएम डॉ. त्यागराजन ने अम्बेदकर सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि जिला के जीविका संगठन से जुड़े वैसे राशन कार्ड विहीन परिवार, जो राशन कार्ड पाने की पात्रता रखते हैं, उन्हें शीघ्र नया राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और पणन पदाधिकारी को निर्देश दिया है.

राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई
डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि जीविका कर्मियों की ओर से जीविका समूह से जुड़े परिवारों और गैर जीविका परिवारों का सर्वेक्षण कराया गया था. उक्त सर्वेक्षण प्रतिवेदन में से डुपलिकेट आवेदन को हटाकर शेष परिवारों को राशन कार्ड निर्गत करने की कार्रवाई की जा रही है.

उन्होंने कहा कि समीक्षा में पाया गया कि दो चरणों में कुल सर्वेक्षित 24 हजार 837 जीविका परिवारों में से कुल 20 हजार 840 परिवारों के आवेदन का सत्यापन करके आर.टी.पी.एस.पोर्टल पर एंट्री करा दिया गया है. शेष आवेदनों के निस्तारण की कार्रवाई प्रगति में है. वहीं कुल सर्वेक्षित 43 हजार 139 गैर जीविका परिवारों में से 27 हजार 451 परिवारों के आवेदनों का सत्यापन कराकर आर.टी.पी.एस. पोर्टल पर एंट्री करा दिया गया है.

बैठक में मौजूद अधिकारी

पोर्टल पर एंट्री करने का निर्देश
डीएम ने छूटे हुए आवेदनों का अतिशीघ्र सत्यापन करके आर.टी.पी.एस. पोर्टल पर एंट्री करने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी और पणन पदाधिकारी को दिया है. उन्होंने कहा कि आगामी विधान सभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा के क्रम में नोवल कोरोना बीमारी को देखते हुए वर्त्तमान मतदान केन्द्रों की संख्या में वृद्धि संभावित है. वर्त्तमान में 2 हजार 755 मतदान केन्द्र है. इसमें से एक हजार 247 मतदान केन्द्रों पर एक हजार से अधिक मतदाता हैं.

247 नये मतदान केन्द्रों का निर्माण
डीएम ने कहा कि ऐसी संभावना है कि अब एक मतदान केन्द्र पर एक हजार के अन्दर ही मतदाता रहेंगे. इस प्रकार वर्त्तमान परिदृष्य में एक हजार 247 नये मतदान केन्द्रों का निर्माण करने के लिए भवन को चिन्हित करने की जरूरत है. बैठक में उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी-सह-सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को नये मतदान केन्द्र के लिए भवन को चिन्हित कर उसमें पानी, बिजली और शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details