बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाढ़ का कहर: DM ने जारी किया ALERT, सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूल बंद

बाढ़ की चपेट में अब तक 13 प्रखंड के 145 पंचायत आ गये हैं. इस बाढ़ के पानी से लगभग 3 लाख 50 हजार परिवारों का जन-जीवन प्रभावित हो गया है. नेपाल से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. जिससे नदीयों का जलस्तर बढ रहा है.

By

Published : Jul 24, 2019, 11:55 PM IST

नदियों का तटबंध टूटा

दरभंगा:बिहार में बाढ़ से आफत मचा हुआ है. कमला, कोशी, बागमती व अधवारा समूह की नदियों का तटबंध टूट गया है. इससे अबतक 13 प्रखंड के 145 पंचायत बाढ़ की चपेट में आ गये हैं. बाढ़ के पानी से लगभग 3 लाख 50 हजार परिवारों का जन-जीवन प्रभावित हो गया है. वहीं, दूसरी तरफ मौसम विभाग ने 23-24 जुलाई को भारी वर्षा की चेतावनी दी है.

समाहरणालय

जिलाधिकारी ने किया अलर्ट
जलस्तर को देखते हुए डीएम डॉ त्यागराजन ने जिले को अलर्ट कर दिया है. सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया है. वहीं, उन्होंने कहा कि इस दौरान सभी स्कूल बंद रहेंगे. आवासीय विद्यालयों को भी सुरक्षित जगह शिफ्ट कराने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

जिलाधिकारी

पड़ोसी देश बढ़ा रहा परेशानी
पड़ोसी देश नेपाल से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. नेपाल में व्यापक रूप से बारिश होने की सूचना है. वहीं, बिहार के मुखिया नीतीश ने कहा कि यदि सही तरीके से जल प्रबंधन किया जाए तो इससे न केवल बाढ़ से निपटने में मदद मिलेगी. बल्कि पनबिजली और अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा.

जिलाधिकारी ने अलर्ट जारी की

बांटी गई राहत सामग्री
डीएम त्यागराजन ने कहा कि बाढ़ पीड़ित परिवारों के बीच अब तक 24 हजार 830 पॉलिथीन सीट्स तथा 15 हजार 808 सूखा राशन पैकेट वितरण किया गया है. वहीं उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हर प्रकार की सहायता जारी रखने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया गया है. उन्होंने हिदायत दिया है कि इस कार्य में लापरवाही या शिथिलता की शिकायत मिलने पर तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details