बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: चुनाव की तैयारियों पर DM ने की बैठक, कहा-भयमुक्त वातावरण में होगा चुनाव

बिहार में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही तैयारियां तेज कर दी गई है. वहीं, चुनाव को सफल बनाने और शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन की ओर से लगातार व्यवस्थाओं का जायजा लिया जा रहा है.

By

Published : Oct 10, 2020, 5:07 PM IST

darbhanga
दरभंगा

दरभंगा:बिहार विधानसभा आम निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. त्यागराजन और वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम की अध्यक्षता में एक सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दूसरे चरण में 3 नवंबर को 5 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं, तीसरे चरण में 7 नवंबर को 5 विधानसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा.

चुनाव अवधि में अपराधी रहेंगे क्षेत्र बदर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में मूल मतदान केन्द्रों की संख्या 2 हजार 755 है और सहायक मतदान केन्द्रों की संख्या 1 हजार 261 है. उन्होंने कहा की जिले में कुल पुरूष मतदाताओं की संख्या 14 लाख 83 हजार 357, महिला मतदाताओं की संख्या 13 लाख 21 हजार 811 तथा अन्य मतदाताओं की संख्या 48 है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने के लिए 320 सेक्टर अधिकारी, 1130 पीसीसीपी, 30 एसएसटी और 30 एफएसटी को लगाया गया है.

गाइडलाइन का पालन अनिवार्य
डीएम ने कहा की चुनाव की तिथि की घोषणा हो जाने के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है. बिना अनुमति के अब कोई भी चुनावी सभा और रैली का आयोजन नहीं होगा. सभी आयोजनों में कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा. सभी प्रकार का धरना और प्रदर्शन पर प्रतिबंध लागू रहेगा और संपूर्ण जिले में धारा 144 लगाया गया है. कोई भी व्यक्ति अपने वाहन में 50 हजार रुपये से अधिक की राशि लेकर यदि चलता है, तो उसे उसका साक्ष्य रखना पड़ेगा. नामांकन के लिए 1 अभ्यर्थी अपने साथ 2 व्यक्ति को निर्वाची अधिकारी के समक्ष जा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details