बिहार

bihar

By

Published : Oct 12, 2019, 12:48 PM IST

ETV Bharat / state

नये MV एक्ट से मालामाल परिवहन विभाग, जुर्माने की राशि से राजस्व में भारी इजाफा

देश में एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू किया गया था. नए एक्ट के लागू होने के बाद जिला परिवहन कार्यालय में फाइन और टैक्स मिलाकर 5 करोड़ 58 लाख रूपया की वसूली की गई है. वहीं, डीटीओ ने बताया कि नए मोटरयान एक्ट लागू होने के बाद फाइन और टैक्स की राशि में लगभग 1 करोड़ 44 लाख रुपया का इजाफा हुआ है.

darbhanga

दरभंगा:एक सितंबर से नए मोटरयान एक्ट लागू होने के बाद जिला परिवहन कार्यालय के राजस्व में काफी वृद्धि हुई है. जानकारी के अनुसार अगस्त महीने की तुलना में सितंबर महीने में टैक्स और फाइन में लगभग 1 करोड़ 44 लाख रुपये का इजाफा हुआ है.

बताया गया है कि नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने से पहले जिला परिवहन कार्यालय में फाइन और टैक्स मिलाकर लगभग 4 करोड़ 21 लाख रुपये आये थे. लेकिन नए एक्ट के लागू होने के बाद फाइन और टैक्स मिलाकर 5 करोड़ 58 लाख रुपये की वसूली गई है.

परिवहन विभाग के राजस्व में वृद्धि

'फाइन में हुई बढ़ोतरी'
डीटीओ वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि नए मोटरयान एक्ट लागू होने से पहले अगस्त महीने में फाइन और टैक्स से 4 करोड़ 21 लाख रुपये वसूले गये थे. वहीं, नए मोटरयान एक्ट के लागू होने के बाद सितंबर महीने में 5 करोड़ 58 लाख रुपये आये. उन्होंने कहा कि दोनों महीने की तुलना करें तो, सितंबर माह में लगभग 1 करोड़ 44 लाख का इजाफा हुआ. जिसमें टैक्स और फाइन की राशि शामिल है. डीटीओ ने कहा कि टैक्स में बढ़ोतरी नहीं हुई है, नए एक्ट के तहत फाइन में बढ़ोतरी हुई है. जिसमें दोपहिया, तीन पहिया, चार पहिया और भारी वाहन से विभिन्न कारणों से फाइन वसूली गई राशि है.

परिवहन कार्यालय में लोगों की भीड़

नए यातायात नियम कानून के तहत जुर्माना
नए मोटरयान एक्ट के तहत नाबालिग बच्चे गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो उनके अभिभावक को 25 हजार का जुर्माना और अभिभावक को 3 साल की सजा हो सकती है. साथ ही बच्चे पर जुविनाइल एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है. इमरजेंसी वाहन को रास्ता नहीं देने पर 10 हजार जुर्माना का प्रावधान है. वहीं, बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के 1 हजार जुर्माना की राशि तय की गई है. साथ ही और भी कई नियमों में बदलाव करके फाइन की राशि को दोगुनी कर दी गई है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details