बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: DM ने की धान अधिप्राप्ति की समीक्षा, 2 पैक्स अध्यक्ष निलंबित

जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बेनीपुर प्रखंड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया. क्षेत्र में चल रहे नल-जल योजना और धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की. जिसमें कमियां पाई गई. जिसके बाद डीएम ने दो पैक्स अध्यक्षों को निलंबित कर दिया.

By

Published : Jan 1, 2021, 11:43 AM IST

Benipur block
निरीक्षण

दरभंगा: जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन ने बेनीपुर प्रखंड और अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया. क्षेत्र में चल रहे नल-जल योजना और धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की. इस दौरान जिला सहकारिता पदाधिकारी और जिला पंचायती राज पदाधिकारी मौजूद रहे.

वहीं, नल-जल योजना की समीक्षा में पाया गया कि बेनीपुर प्रखंड के दो पंचायत को छोड़कर शेष सभी पंचायतों में योजना कार्यरत है और दो पंचायत में कार्य लंबित पाया गया. जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के अंदर लंबित कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिया.

प्रत्येक वार्ड में एक अनुरक्षक रखने का दिया निर्देश
समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी बेनीपुर को नल-जल योजना का सतत अनुश्रवण करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि 12 हजार रुपये की राशि से प्रत्येक वार्ड में एक अनुरक्षक रखा जाए जो इसका सतत संचालन और निगरानी करता रहे. नल-जल योजना की छोटी-मोटी समस्याओं का निराकरण तुरंत कराया जाए.

पैक्स अध्यक्ष निलंबित, प्रखंड कृषि पदाधिकारी का वेतन स्थगित
धान अधिप्राप्ति की समीक्षा में पाया गया कि बेनीपुर अंचल के अतहर दक्षिणी और जोरिया पैक्स के द्वारा धान की अधिप्राप्ति प्रारंभ नहीं की गई है. जिलाधिकारी ने दोनों पैक्स अध्यक्ष को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. प्रखंड कृषि पदाधिकारी, बेनीपुर द्वारा ठीक से अनुश्रवण ना करने के लिए उनका वेतन स्थगित कर दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details