बिहार

bihar

दरभंगा: कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन सजग, DM बोले- डरे नहीं, सावधानी बरतें

By

Published : Mar 8, 2020, 12:00 AM IST

कोरोना को लेकर दरभंगा के डीएम डॉ. त्यागराजन ने एक बैठक की. इसको लेकर डीएम ने कहा कि इस वायरस को लेकर कई अफवाह फैल रही है. उन्होंने लोगों से भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचने की अपील की.

डीएम डॉ. त्यागराजन
डीएम डॉ. त्यागराजन

दरभंगा:कोरोना को लेकर जिले के डीएम डॉ. त्यागराजन ने एक बैठक की. इस वायरस के फैलते असर को देखते हुए डीएम ने कहा लोगों को अफावाहों से बचने के जरूरत है. इस वायरस को लेकर लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि लोग से अपील करते हुए कहा कि अपने आस-पास साफ सफाई का ध्यान रखें और यथासंभव भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचना चाहिए.

'कोरोना को लेकर पैनिक होने की जरुरत नहीं'
डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन काफी सजग है. इसको लेकर अस्पतालों में विशेष निर्देश जारी किए गए है. डीएमसीएच के आईडीएच वार्ड में कोरोना वायरस को लेकर स्पेशल वार्ड बनाए गए है. डीएम ने अस्पताल में बने स्पेशल वार्ड का निरीक्षण भी किया. डॉ. त्यागराजन ने कहा कि अगर किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के लक्षण दिखते है, तो वे तुरंत अस्पताल जाकर अपना जांच करवाए. अस्पताल में जांच के सभी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध है. उन्होंने कहा कहा कि फिलहाल दरभंगा में कोरोना वायरस के केस नहीं मिले हैं, लेकिन जिला प्रशासन इस वायरस पर नियंत्रण के लिए एहतियातन बरत रही है. जिले के सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

क्या है कोरोना?
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह वायरस सार्स नामक वायरस परिवार का एक नया सदस्य है. यह वाइरस सी-फूड से जुड़ा है. इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से हुई है. इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत के साथ-साथ गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. डॉक्टरों की माने तो कोरना बुखार आगे चल कर निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ा सकता है. इस वायरस कि सबसे खास बात यह है कि यह किसी भी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details