बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाल संरक्षण के लिए सक्रिय प्रयासों की जरूरत- डीडीसी

बाल संरक्षण को लेकर उप विकस आयुक्त ने बैठक की. इस दौरान उन्होंने आईसीडीएस, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग को विशेष रूप से सजग होकर कार्य करने का निर्देश दिया.

Darbhanga
Darbhanga

By

Published : Feb 29, 2020, 4:02 AM IST

Updated : Feb 29, 2020, 4:11 AM IST

दरभंगा:जिले में समाहरणालय स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में जिला बाल संरक्षण समिति, मानव व्यापार विरोधी समिति और जिला चाइल्ड लाइन सलाहकार परिषद की संयुक्त बैठक की गई. इस बैठक का उद्घाटन उप विकास आयुक्त डॉ. कारी प्रसाद महतो ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस दौरान उन्होंने आईसीडीएस, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग को विशेष रूप से सजग होकर कार्य करने का निर्देश दिया.

'दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश'
बैठक में पुलिस अधिकारियों को चाइल्डलाइन की ओर से की गई शिकायतों पर कार्रवाई का आदेश दिया गया. उप विकास आयुक्त डॉ. कारी प्रसाद महतो ने अधिकारियों के साथ बाल व्यापार, बाल श्रम, बाल विवाह, स्कूली शिक्षा से सहित कई विषयों पर चर्चा की. साथ ही उन्होंने बच्चों को सुरक्षित माहौल देने की बात कही. साथ उप विकास आयुक्त ने पुलिस अधिकारियों को चाइल्डलाइन (1098) के द्वारा दर्ज किए गए शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेकर बच्चों को सुरक्षा में लेने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

पेश है रिपोर्ट

उप विकास आयुक्त ने कहा कि समय-समय पर सभी प्रखंडों में बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त करना और लोगों में बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए. बाल विवाह के खिलाफ लोगों को जागरूक करना और बाल विवाह की सूचना मिलने पर पुलिस के अधिकारी और थाना प्रभारी को अविलंब कार्रवाई करनी चाहिए.

Last Updated : Feb 29, 2020, 4:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details