बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बागमती पर बने बांध टूटने से कई गांव जलमग्न, रेल लाइन के किनारे गुजर बसर कर रहे लोग

बांध टूटने से कई और गांवों में बाढ़ का पानी घुसने की संभावना है. जिसे देखते हुए मरम्मती कार्य शुरू कर दिया गया है. वहीं, प्रशासन की तरफ से पीड़ितों के लिए कम्युनिटी किचन चलाया जा रहा है.

By

Published : Jul 19, 2020, 11:09 AM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगाः जिले में केवटी प्रखंड के पिंडरूच पंचायत में गोपालपुर गांव के पास सुरक्षा के लिए बनाया गया जमींदारी बांध शुक्रवार की सुबह टूट गया. बांध टूटने के बाद कई इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया. जिससे लोगों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बन गई. साथ ही सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया.

बाढ़ का पानी

कई गांव हो सकते हैं जलमग्न
लोगों की सुरक्षा के लिए जल संसाधन और बाढ़ नियंत्रण विभाग लगातार बांध की मरम्मती कार्य में जुटी हुई है. बांध टूटने से गोपालपुर गांव के कई घरों में पानी प्रवेश कर गया है. ग्रामीणों ने बताया कि यदि समय रहते बांध को नहीं ठीक किया गया तो केवटी और सिंघवारा प्रखंड के कई गांव जलमग्न हो सकते हैं.

ऊंचे स्थानों पर जाते लोग

घर मे रखे अनाज चढ़े बाढ़ की भेंट
गांव में बाढ़ का पानी घुस जाने से निचले हिस्से में रहने वाले लोग अब रेल लाइन के किनारे अपना आशियाना बना कर रहे हैं. वहीं, जिन लोगों का मकान ऊंचे स्थान पर है फिलहाल वे अपने घर में ही रह रहे हैं. लेकिन बाढ़ के पानी में सारा अनाज डूबने से उनके सामने धीरे-धीरे भुखमरी की स्थिति उत्पन्न होने लगी है.

घरों में घुसा पानी

रेल लाइन के किनारे रह रहे बाढ़ पीड़ित
रेलवे लाइन के किनारे शरण ली हुई रेखा देवी ने कहा कि गुरुवार रात करीब 2 बजे बांध टूट गया. पानी की तेज आवाज सुनकर हमलोग जाग गए लेकिन जब तक संभलते तब तक घर में पानी घुस चुका था और खाने पीने का सामान भी डूब गया था. उन्होंने बताया कि अपनी सुरक्षा को देखते हुए वे लोग रेल लाइन के किनारे रह रहे हैं.

देखें रिपोर्ट

राहत कार्य किया गया शुरू
प्रखंड अंचलाधिकारी अजीत कुमार झा ने कहा कि बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत कार्य शुरू कर दिया गया है. कम्युनिटी किचन के माध्यम से बाढ़ प्रभावित लोगों को खाना खिलाया जा रहा है. वहीं उन्होंने कहा कि जो लोग ऊंची जगह पर शरण लिए हुए हैं उनके बीच पॉलीथिन शीट का वितरण भी किया जा रहा है.

रेल लाइन के किनारे रह रहे लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details