बिहार

bihar

दरभंगा: कबीर सेवा संस्थान की पहल, लोगों को दिया कोरोना से बचाव का टिप्स

By

Published : Jun 9, 2020, 5:25 PM IST

दरभंगा में कोरोना से बचाव का टिप्स देने कबीर सेवा संस्थान की टीम पहुंची. इस दौरान उन्होंने लोगों को आइसोलेशन का तरीका भी बताया.

darbhanga
darbhanga

दरभंगा: जिले के हनुमाननगर में कोरोना से मरने वाले के शव को साहस और सुरक्षा के साथ दफनाने और सहयोग करने वालों की हौसला अफजाई करने कबीर सेवा संस्थान की टीम पहुंची. यह टीम कोरोना से बचाव का तरीका और टिप्स देने पंचोभ पंचायत के उस गांव में पहुंची, जहां दिल्ली से आए एक युवक की कोरोना से मौत हो गई थी.

लोगों को जानकारी देते कबीर सेवा संस्थान के सदस्य

दिल्ली से आया था युवक
बता दें स्थानीय निवासी मो. जाहिद, मो. पप्पू, मो. अकील और मो. परवेज ने 24 घंटे से रखे शव को मेडिकल किट पहनकर दफनाया था. जब शुक्रवार की रात दिल्ली से आये युवक की कोरोना से मौत हो गयी थी. मौत के 24 घंटे के बाद शनिवार की देर रात पंचायत के मुखिया राजीव चौधरी, मुस्लिम बेदारी कारवां और कबीर सेवा संस्थान की संवाद पहल पर स्वास्थ्य विभाग ने शव को दफनाने का प्रबंध किया था. जिसके बाद रात 11 बजे शव को कब्रिस्तान में दफनाया गया.

सभी के खाने की व्यवस्था
शव दफनाने और मृतक के संपर्क में आने वाले लोग स्कूल के क्वॉरंटीन सेंटर में हैं. मुखिया ने सभी को मास्क और साबुन दिया है. साथ ही सभी के खाने की व्यवस्था की है. कबीर सेवा के सदस्यों ने भी सभी को बिस्कुट और पानी दिया है. संस्थान के सदस्य भोला गुप्ता, सचिन राम और मो. उमर ने वहां सेनेटाइजेशन कर लोगों को आइसोलेशन का तरीका बताया है. साथ ही इस महामारी से निपटने में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है.

मौत के बाद गांव में सन्नाटा
संस्थान ने मुखिया सहित शव दफनाने वाले लोगों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है. डीएम डॉ. त्यागराजन ने भी इन लोगों को प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की है. वहीं दरभंगा के पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत के बाद गांव में सन्नाटा है. इलाके में लोगों को घर से बाहर निकलने की मनाही है. मृतक के परिवार के तीन सदस्यों का सैंपल लिया गया था. डीएम के निर्देश पर उसके संपर्क के सात और लोगों का सैंपल लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details