बिहार

bihar

मिथिला की विलुप्त हो रही पंजी प्रबंध और मिथिलाक्षर की शुरू होगी पढ़ाई

By

Published : Jan 17, 2021, 10:14 PM IST

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की सीनेट की वार्षिक बैठक रविवार को संपन्न हुई. इसमें कुल 11 एजेंडों पर चर्चा हुई. सीनेट ने विवि के लिए 2021-22 के वार्षिक बजट को मंजूरी दी. सीनेट ने घाटे का बजट पारित किया.

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की सीनेट बैठक
कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की सीनेट बैठक

दरभंगाः कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की सीनेट की वार्षिक बैठक रविवार को संपन्न हुई. इसमें कुल 11 एजेंडों पर चर्चा हुई. इसमें विश्वविद्यालय के लिए वर्ष 2021-22 के वार्षिक बजट को मंजूरी दी गई. सीनेट ने कुल तीन अरब 27 करोड़ 17 लाख 62 हजार 822 रुपये के घाटे का बजट पारित किया.

इस बजट में विश्वविद्यालय का कुल व्यय 3 अरब 29 करोड़ 2 लाख 57 हजार 322 रुपये दिखाया गया है. जबकि आय 1 करोड़ 84 लाख 94 हजार 500 रुपये दिखाई गई है. सीनेट ने नए सत्र से कई नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी.

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की सीनेट बैठक

पाठ्यक्रम शुरू करने की मंजूरी
विवि के कुलानुशासक प्रो. श्रीपति त्रिपाठी ने बताया कि भारत के सभी 18 संस्कृत विवि के कुलपतियों ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया था. हिंदू अध्ययन विषय में पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे. उसी के तहत इस विषय में स्नातकोत्तर स्तर का पाठ्यक्रम शुरू करने को सीनेट से मंजूरी दी गई है. अब इसे राजभवन को भेजा जाएगा. वहां से मंजूरी मिलने के बाद विवि में इसकी शुरुआत होगी.

देखें रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- अमित शाह का फोन आने पर मुकेश सहनी ने लिया यू-टर्न! सोमवार को MLC के लिए करेंगे नामांकन

प्राकृत और पाली भाषा के भी पाठ्यक्रम
कुलानुशासक ने कहा कि इसके अलावा प्राकृत और पाली भाषाओं में भी नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मिथिला के विलुप्त होते पंजी प्रबंध और मिथिलाक्षर में भी नए पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details