बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बाल यौन उत्पीड़न पर डॉक्टर्स ने कहा- बच्चों को दी जाए 'गुड टच' और 'बैड टच' की जानकारी

बाल यौन उत्पीड़न कार्यशाला में देश विदेश से जुटे चिकित्सकों ने कहना है कि बच्चों के साथ सबसे ज्यादा उत्पीड़न उनके रिश्तेदार ही करते हैं इसलिए स्कूलों में गुड टच और बैड टच की जानकारी दी जाए.

By

Published : Feb 4, 2019, 1:47 PM IST

बाल यौन उत्पीड़न पर कार्यशाला

पटना :समाज कल्याण विभाग ने बाल यौन उत्पीड़न पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया. यहां देश दुनिया के कई चिकित्सक, सामाजिक संगठन एवं सामाजिक कल्याण संस्थान के शोधकर्ताओँ का जुटान हुआ. इस कार्यक्रम में समाज कल्याण विभाग के प्रबंध निदेशक डॉक्टर विजयालक्ष्मी, मैनेजिंग डायरेक्टर अतुल प्रसाद समाज, डॉ. बीके भारती, डॉक्टर निगम, डॉक्टर राजीव सेठ एवं रूस से आए वरिष्ठ चिकित्सक समेत कई चिकित्सकों शिरकत ने की.

कार्यक्रम में सभी ने चाइल्ड एब्यूज अवेयरनेस के बारे में जानकारी दी. वहीं, समाज कल्याण के प्रबंध निदेशक डॉक्टर विजयालक्ष्मी ने कहा कि बच्चों के साथ हुए यौन शोषण के मामलों पर शोध में यह खुलासा हुआ है कि रिश्तेदार ही उनके साथ गलत व्यवहार करते हैं. जरूरत है कि विभिन्न स्कूलों और संस्थानों में गुड टच और बैड टच के बारे में बच्चों को जानकारी दी जाए.

बाल यौन उत्पीड़न पर कार्यशाला

वहीं, मेडिकल डायरेक्टर ग्लोबल इनिशिएटिव चाइल्ड हेल्थ के डॉक्टर ने कहा कि यौन शोषण मामले में रिश्तेदार की भूमिका अहम होती है इसलिए उन्हें सुरक्षा के प्रति सचेत और जागरुकता जरूरी है. सरकार ने उन बच्चों के लिए पॉस्को एक्ट बनाए हैं, जिसके बारे में समाज में जागरुकता जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details