बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'सरकार पार्ट-2'  में बिहार के इन नेताओं को मिल सकती है जगह, पढ़ें लिस्ट

नई मोदी सरकार गुरुवार को शपथ ग्रहण करेंगी. नए मंत्रिमंडल में 65 से 70 शामिल हो सकते हैं इनमें से बिहार के भी कई नामों पर चर्चा है. इस बार मोदी मंत्रालय में कुछ नए और कुछ पुराने चेहरे भी नजर आ सकते हैं

By

Published : May 29, 2019, 1:36 PM IST

Updated : May 29, 2019, 2:07 PM IST

डिजाइन इमेज

पटना: प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपनी दूसरी पारी शुरू करेंगे. ऐसे में उनके मंत्रिमंडल पर सबकी निगाहें टिकी है. बिहार से कौन-कौन सा चेहरा उसमें शामिल होगा इसकी चर्चा भी राज्य के सियासी गलियारों में खूब हो रही है.

मंत्रिमंडल के नामों पर कयास
इसी के तहत मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर कई नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं. जदयू कोटे से ललन सिंह, संतोष कुशवाहा जैसे नामों पर चर्चा है. वहीं लोजपा से रामविलास पासवान और चिराग पासवान के नाम के कयास लगाए जा रहे हैं. बीजेपी से नए चेहरे के तौर पर प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय की खूब चर्चा है. इसके अलावा पिछले मंत्रिमंडल से रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह के नाम पर भी चर्चा खूब हो रही है.

इन चेहरों पर चर्चा

JDU कोटे से होंगे तीन मंत्री!
जदयू की ओर से प्रमुख नामों पर दिल्ली में पार्टी की अहम बैठक में आज मुहर लग जाएगी. इसके लिए नीतीश कुमार और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली जा चुके हैं. जदयू के मंत्री का नाम तय करने के लिए नीतीश कुमार को ही अधिकृत किया जाएगा. इस बार जदयू के 16 सांसद भी चुनाव जीते हैं और इसलिए चर्चा यह भी है कि जदयू कोटे से 3 मंत्री बनाए जा सकते हैं.

जोरों पर है ललन सिंह की चर्चा
मुंगेर से चुनाव जीतने वाले ललन सिंह की चर्चा भी खूब हो रही है. संतोष कुशवाहा और दिनेश चंद्र यादव की भी चर्चा है. इसके अलावा संगठन का कार्य देख रहे आरसीपी सिंह के नाम पर भी चर्चा चल रही है. अगले साल विधानसभा चुनावों को देखते हुए संभावना यह भी है कि नीतीश आरसीपी को केंद्र में ना भेजें. ऐसे में सीएम नीतीश कुछ नए चेहरे भी ला सकते हैं. जिसके लिए वे जाने जाते हैं. ऐसा करने में वे अपने सामाजिक समीकरण का पूरा ख्याल रखेंगे.

पटना से संवाददाता अविनाश की रिपोर्ट

BJP से नया चेहरा नित्यानंद राय
पिछली बार की तुलना में इस बार बीजेपी के सांसदों की संख्या घटकर 22 से 17 हो गई है. सीट बंटवारे के बाद बीजेपी ने 17 सीटों पर ही चुनाव लड़ा था इसलिए बीजेपी के मंत्रियों की संख्या कुछ घट सकती है. 2014 के चुनाव में 22 सांसद जीते थे और पांच मंत्री बने थे. एक राज्यसभा के सांसद को ही मंत्री बनाया गया था. यह कयास लगाए जा रहे हैं पिछले मंत्रिमंडल से कुछ नाम छांटे जाएंगे और कुछ नए जोड़े जाएंगे. नए चेहरे के तौर पर नित्यानंद राय की खूब चर्चा हो रही है.

नए-पुराने का कॉकटेल

  • बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की है.
  • बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के लिए सब को खुश करना संभव नहीं.
  • मोदी मंत्रालय में दिखेंगे कुछ नए चेहरे.
  • कई पुराने चेहरों पर भी भरोसा.
Last Updated : May 29, 2019, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details