बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लघु सिंचाई मंत्री ने किया जल भवन का उद्घाटन, शताब्दी नलकूप योजना की दी जानकारी

लघु सिंचाई विभाग को नया भवन मिल गया है. लघु सिंचाई मंत्री नरेंद्र यादव ने आज पटना के राइडिंग रोड में जल भवन के नाम से नए भवन का उद्घाटन किया.

By

Published : Jun 30, 2019, 10:39 PM IST

नरेंद्र यादव, लघु सिंचाई मंत्री, बिहार सरकार

पटना: लघु सिंचाई विभाग मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने दावा किया है कि बिहार में किसानों को खेत की सिंचाई के लिए पानी की कमी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए बिहार सरकार ने बिहार शताब्दी नलकूप योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत लगभग 4000 किसानों को सब्सिडी दे दी गई है.

किसानों को शताब्दी नलकूप योजना का लाभ
मंत्री ने दावा किया कि बिहार के सभी जिलों के किसानों को बिहार शताब्दी नलकूप योजना का लाभ दिया जा रहा है. इसके तहत बोरिंग करना, मोटर देना साथ ही बिजली का कनेक्शन विभाग को ही देना है. लघु सिंचाई विभाग इस पर अमल कर रही है और लगातार खेत के सिंचाई की व्यवस्था कर रही है.

नरेंद्र यादव, लघु सिंचाई मंत्री, बिहार सरकार

दी गई 26 करोड़ से ज्यादा सब्सिडी
नरेंद्र नारायण ने कहा कि अभी तक 26 करोड़ से ज्यादा सब्सिडी की राशि किसानों को दे दी गई है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिस तरह से राज्य में भूजल का स्तर घट रहा है, उसे लेकर भी सरकार चिंतित है. विभाग ने आहर पाइन या पुराने तालाब की उड़ाही कराने का काम शुरू कर दिया है.

लघु सिंचाई विभाग को मिला नया भवन
लघु सिंचाई मंत्री नरेंद्र यादव ने आज पटना के राइडिंग रोड में जल भवन के नाम से नए भवन का उद्घाटन किया. इसमें लघु सिंचाई विभाग का कार्यालय होगा. विभाग के सभी बड़े अधिकारी यहीं से पूरे बिहार में किसान के लिए सिंचाई योजना की मॉनिटरिंग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details