बिहार

bihar

ETV Bharat / state

इग्नू की परीक्षा शनिवार से शुरू, 500 सजायाफ्ता कैदी भी देंगे एक्जाम

भोपाल, रांची, लखनऊ, दरभंगा, भागलपुर, सहरसा, कोलकाता और भुवनेश्वर से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा, इस केंद्र पर तीन लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी.

By

Published : Jun 1, 2019, 11:43 AM IST

शनिवार से शुरू इग्नू की परीक्षाएं

पटना: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानि इग्नू की परीक्षा पूरे राज्य भर में शनिवार से शुरू हो रही है. परीक्षा में कुल 2 लाख 8 हजार 546 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. इसमें छह जिलों से सजायाफ्ता 500 कैदी भी परीक्षा में शामिल होंगे.

मूल्यांकन केंद्र की भी शुरुआत
इग्नू के क्षेत्रीय कार्यालय के अनुसार इग्नू में क्षेत्रीय मूल्यांकन केंद्र की भी शुरुआत हो जाएगी. मूल्यांकन केंद्र में 6 राज्यों के 8 केंद्रों की कॉपियां जांची जाएंगी. भोपाल, रांची, लखनऊ, दरभंगा, भागलपुर, सहरसा, कोलकाता और भुवनेश्वर से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा, इस केंद्र पर तीन लाख से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होगी.

पटना से संवाददाता शशि तुलस्यान की रिपोर्ट

एससी-एसटी स्टूडेंट्स का निशुल्क एडमिशन
इग्नू से पढ़ाई करने वाले एससी-एसटी के छात्र-छात्राओं का निशुल्क एडमिशन होगा. 128 विषयों में नामांकन के लिए उनसे फीस नहीं ली जाएगी. खास बात यह भी है कि एससी-एसटी छात्र-छात्राएं ऑफलाइन भी फॉर्म भर सकते हैं. इस साल में जॉब ओरिएंटेड स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम आदि की पढ़ाई भी शुरू हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details