बिहार

bihar

ओडिशा के बाद पश्चिम बंगाल से टकराया तूफान 'फानी', बिहार पर भी असर

By

Published : May 4, 2019, 9:36 AM IST

Updated : May 4, 2019, 1:23 PM IST

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद फानी तूफान आज पश्चिम बंगाल से टकरा गया है. कई इलाकों में फिलहाल भारी बारिश हो रही है. इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है.

तूफान

पटना: भारी बारिश और 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली प्रचंड हवाओं के साथ चक्रवाती तूफान 'फानी' ने शुक्रवार सुबह ओडिशा तट पर दस्तक दी. इससे कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है. वहीं, आज यह तूफान पश्चिम बंगाल पहुंच गया है. इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगले 48 घंटों के लिए पूर्वनियोजित अपनी सभी चुनावी रैलियों को रद्द कर दिया है और स्थिति पर नजर रख रही हैं.


ओडिशा में 8 की मौत
ओडिशा में चक्रवात के गुजरने के बाद भारी बारिश हो रही है. इस चक्रवात से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कई इलाके प्रभावित हुए हैं. करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. एनडीआरएफ और सेना हाई अलर्ट पर हैं। चक्रवात 'फानी' का असर रेल एवं वायु यातायात पर भी हुआ है. अब तक 8 लोगों के मारे जाने खबर है. तूफान के कारण बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए और झोपड़ियां उजड़ गईं. साथ ही कई शहर और गांव जलमग्न हो गए हैं.


बंगाल से टकराया तूफान
फानी तूफान पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. तूफान की वजह से कोलकाता में बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही सूचना दी थी कि शनिवार की सुबह तक 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवा के साथ फानी तूफान पश्चिम बंगाल पहुंच सकता है. इसके बाद तूफान शनिवार शाम तक 60-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बांग्लादेश की ओर रुख करेगी.


बिहार पर भी होगा असर
वहीं, फानी तूफान का असर बिहार में भी देखा जा रहा है. यहां 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.


कई जगहों पर बारिश
राजधानी सहित पूरे राज्य में कहीं अधिक तो कहीं आंशिक असर हुआ. पटना सहित अधिकतर जिलों का मौसम अचानक बदल गया. तेज हवा के साथ बिजली चमकने लगी.

Last Updated : May 4, 2019, 1:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details