बिहार

bihar

ETV Bharat / state

BRICS सम्मेलन में अश्विनी चौबे का देसी अंदाज, कहा- जो पिये मां का दूध वो होवे सबसे मजबूत

ब्राजील के क्यूरिटिबा शहर में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भाग लिया. इस मौके पर उन्होंने भारत मे चल रहे स्वास्थ्य अभियानों का एक-एक कर बारीकी से जानकारी दी. इसके उन्होंने वहां मौजूद प्रतिनिधि को योगा का अभ्यास कराया.

By

Published : Oct 27, 2019, 12:39 PM IST

BRICS conference

बक्सर: ब्राजील के क्यूरिटिबा शहर में आयोजित ब्रिक्स के 9वें स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने भाग लिया. इस मौके पर उनहोंने नरेंद्र मोदी सरकार का प्रतिनिधित्व करते हुए भारत मे चल रहे स्वास्थ्य अभियानों का एक-एक कर बारीकी से जानकारी दी.

स्तनपान कराने के दर में बढ़ोतरी
सांसद ने भारत में नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने और मानव दूध बैंक की स्थिति से सदस्य देशों को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि भारत निरंतर बेहतर कर रहा है. स्तनपान को लेकर जन जागरूकता अभियान का असर तेजी से हुआ है. भारत में स्तनपान कराने के दर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है.

ब्राजील के क्यूरिटिबा शहर में आयोजित हुआ ब्रिक्स सम्मेलन

आयुष्मान भारत को बताया महत्वपूर्ण योजना
सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार में जीवन रक्षक दवाइयां और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है .जिसमे जन औषधि और आयुष्मान भारत महत्वपूर्ण योजनाएं है.

मौजूद प्रतिनिधि को कराया योगा अभ्यास
केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि जहां विश्व को 2030 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, भारत इसे 2025 तक खत्म करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है. इसके बाद अश्विनी कुमार चौबे ने वहां मौजूद प्रतिनिधि को योगा का अभ्यास कराया और सूर्य नमस्कार की भी बात कही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details