बिहार

bihar

बक्सर: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में बक्सर ने लगाई छलांग, हासिल किया 5वां स्थान

By

Published : Jan 7, 2021, 3:22 PM IST

बक्सर के दो प्रखंडो में परिवहन मेला का आयोजन किया गया. इस दौरान डीएम ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के रैंकिग में बक्सर जिला अब पांचवें पायदान पर पहुंच गया है. पहले चौदहवें स्थान पर था.

Buxar
लाभुकों देते वाहन की चाभी

बक्सर:प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरूआत की थी. जिसका उद्देश्य गांवों में यातायात के साधन को सुदृढ़ करना है तो दूसरी तरफ गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराना. इसी कड़ी में बक्सर के दो प्रखंडों में परिवहन मेला का आयोजन किया गया. परिवहन योजना के तहत अधिकारियों ने लाभुकों को वाहनों की चाबी सौंपी गई.

'परिवहन योजना से ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगारों को रोजगार की उपलब्धता होगी ताकि ग्रामीण इलाकों में यातायात के साधन भी सुलभ होंगे. सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना से ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को जोड़ने के लिए प्रत्येक पंचायत में लाभुकों की संख्या 5 से बढ़ाकर 7 कर दी गई है.'- अमन समीर, डीएम

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में बक्सर पांचवें स्थान पर
जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में रैंकिग के मामले में बक्सर जिला अब पांचवें पायदान पर पहुंच गया है. पहले चौदहवें स्थान पर था. डीएम अमन समीर ने बताया कि इसके लिए हम मिशन मोड में काम कर रहे हैं. बेहतर और लगातार मॉनिटरिंग का ही परिणाम है कि रैंकिंग में इतनी बड़ी छलांग लगाकर बक्सर पांचवें स्थान पर पहुंचा है.

अधिकारी वाहन लाभुकों को देते चाभी

सरकार देती है एक लाख अनुदान
जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 25 लाभुकों में से 17 लाभुकों के द्वारा वाहन का क्रय कर लिया गया है. 8 लाभुकों में 3 ने वाहन खरीदने में अनिच्छा जताई है. हालांकि, अन्य लाभुकों द्वारा वाहन खरीदने की प्रक्रिया लगातार जारी है. बता दें कि इस योजना के अंतर्गत वाहनों की खरीद के लिए लाभुकों को वाहन मूल्य का 50 फीसदी या फिर अधिकतम 1 लाख रुपये तक का अनुदान दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details