बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर: किन्नरों ने डुमरांव स्टेशन पर चलाया स्वच्छता सह स्वास्थ जागरूकता अभियान

इस बाबात रेल यात्री कल्याण समिति के अध्यक्ष ने बताया कि अपने आस-पास सफाई रखना हर नागरिक का कर्तव्य है. उन्होंने बताया कि दीपावली के इस पावन त्योहार के समय लोग अपने घरों की सफाई करते है. लेकिन कचड़े का निपटारा सही से नहीं करते है.

By

Published : Oct 28, 2019, 3:05 AM IST

किन्नरों ने डुमरांव स्टेशन पर चलाया स्वच्छता अभियान

बक्सर: जिले के डुमरांव स्टेशन पर रेल यात्री कल्याण समिति के बैनर तले स्वच्छता सह स्वास्थ जागरूकता अभियान चलाया. इस अभियान में थर्ड जेंडरों ने स्टेशन परिसर और आसपास दुकानदारों से हाथ जोड़कर दुकान के सामने कूड़ादान रखने को कहा. समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह के नेतृत्व में चलाए गए इस अभियान में थर्ड जेंडर के साथ सामाजिक कार्यकर्ताओं और युवाओं ने स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर लोगों से अपने आस-पास साफ-सफाई रखने की अपील की.

पूनम यादव, किन्नर समाज प्रमुख

'सफाई को लेकर जागरूक हो जनता'
इस बाबात रेल यात्री कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने बताया की अपने आस-पास सफाई रखना हर नागरिक का कर्तव्य है. उन्होंने बताया कि दीपावली के इस पावन त्योहार के समय लोग अपने घरों की सफाई करते है. लेकिन कचड़े का निपटारा सही से नहीं करते है. इसलिए इस अवसर पर लोगों में जागरूकता चेतना जगाने के लिए इस सफाई अभियान की शुरूआत की गई है. किन्नर समाज के लोग प्रदेश में पहली बार इस अभियान में शामील हुई है. जो समाज के लिए एक मिशाल है.

किन्नरों ने डुमरांव स्टेशन पर चलाया स्वच्छता अभियान

'स्वच्छता अभियान में जुड़े हर नागरिक'
इस मौके पर जिले की किन्नर समाज प्रमुख पूनम यादव ने लोगों से हाथ जोड़कर अपने आस-पास सफाई रखने को कहा. पुनम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री भारत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रयासरत है लेकिन यह प्रयास तभी सफल होगा.जब देश का हर नागरिक कंघे से कंघे मिलाकर इस अभियान से जुड़ेगा. इस अभियान को सफल बनाने के लिए वह लोगों को समझाती हुई भी नजर आई.

राजीव रंजन सिंह, अध्यक्ष रेल यात्री कल्याण समिति

कुछ लोग जानबुझकर फैला रहे गंदगी- भाजपा नेता
इस बाबात जिले के पंचायती प्रकोष्ठ के भाजपा नेता ओम प्रकाश भुवन ने बाताया कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था. जिसके बाद देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी. इस अभियान में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. लेकिन फिर भी समाज में कुछ ऐसे लोग है जिन्हें गंदगी फैलाने की आदत है. उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की.

ओम प्रकाश भुवन ,भाजपा नेता

ABOUT THE AUTHOR

...view details