बिहार

bihar

By

Published : Oct 22, 2019, 12:15 PM IST

ETV Bharat / state

बक्सर में डेंगू का कहर, माननीयों को भी सता रहा डेंगू के सितम का खौफ

जिले में लगातार बढ़ रहे डेंगू मरीजों की संख्या को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए है. बताया जाता है कि डेंगू का खौफ न केवल आम लोगों  को है, बल्कि इसके कहर का अंजाम माननीय भी भुगत रहे है.

बक्सर में डेंगू के डंक का कहर

बक्सर:बाढ़ और बारिश का कहर थमने के साथ ही जिले में अब डेंगू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में कई जगहों पर अभी भी जल जमाव है. जमे पानी में डेंगू मच्छर का प्रकोप शुरू हो गया है. जिले में अब तक 7 डेंगू से पीड़ित मरीजों की पहचान हुई है. जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग में हरकंप मचा हुआ है.

आम से लेकर खास सभी परेशान
जिले में लगातार बढ़ रहे डेंगू मरीजों की संख्या को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग के कान खड़े हो गए हैं. बताया जाता है कि डेंगू का खौफ न केवल आम लोगों को है, बल्कि इसके कहर का अंजाम माननीय भी भुगत रहे हैं. इस बाबत डेंगू पीड़ित चकी प्रखंड के जिला परिषद के सदस्य परमानंद यादव ने बताया कि दो दिन पूर्व काफी तेज बुखार आई. जिसके बाद जांच में डेंगू की पुष्टी हुई. उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में इलाज की समुचीत व्यवस्था नहीं होने के कारण पीएमसीएच में रेफर किया जा रहा है.

बक्सर में डेंगू के डंक का कहर

लगातार बढ़ रहा डेंगू मरीजों की संख्या
जिले में लगातार बढ़ रहे डेंगू मरीजों की संख्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी परेशान है. इस बाबत स्वास्थ्य विभाग के एससीएमो केके राय का कहना है कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार अबत क 7 डेंगू मरीजों की पुष्टी हुई है. जिसमें 5 लोग बाहर के प्रदेशों से रोगग्रस्त होकर आए थे. जबकि 2 अन्य मरीज दियारा क्षेत्र के निवासी थे. उन्होंने बताया कि जिस जगह से डेंगू के मरीज मिले हैं, वहां पर छिड़काव किया जा रहा है.

के.के.राय, एससीएमओ

प्रदेश में डेंगू पीड़ितों की संख्या 2 हजार के पार
गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में बाढ़ और बारिश के कारण जलजमाव की समस्या हुई थी. जिस कारण अब जमे हुए पानी में डेंगू और चिकनगुनिया पनपने लगा है. बताया जाता है कि सूबे में डेंगू और चिकनगुनिया से प्रभावित लोगों की संख्या 2000 के पार पहुंच गई है.

परमानंद यादव, पीड़ित डेंगू मरीज

सावधानी ही सुरक्षा
इस मामले में स्वास्थ्य विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करके नागरिकों से अपने आस-पास सफ़ाई रखने, पानी उबालकर पीने, मच्छरदानी का उपयोग करने, ब्लीचिंग पाउडर और चूना मिश्रण का छिड़काव करने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details