बिहार

bihar

10 फरवरी से जिले में दूसरे चरण के तहत टीकाकरण सत्र की शुरुआत करने में जुटा प्रशासन

By

Published : Feb 3, 2021, 5:26 AM IST

सोमवार तक जिले में 56 प्रतिशत रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है. जिला प्रशासन अगले 2 दिनों में 30 प्रतिशत से अधिक के लक्ष्य को पाने के लिए बड़े स्तर पर टीकाकरण का लक्ष्य रखा है. वहीं, आगामी 10 फरवरी से जिले में दूसरे चरण के तहत टीकाकरण सत्र की शुरुआत करने में जिला प्रशासन जुट गया है.

10 फरवरी से कोरोना टीकाकरण का अगला फेज
10 फरवरी से कोरोना टीकाकरण का अगला फेज

बक्सर: जिले मेंप्रथम चरण के तहत टीकाकरण अभियान को पूरा करने में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग दोनों प्रयासरत हैं. इस क्रम में सबसे पहले प्रथम चरण के लिए रजिस्टर्ड जिस स्वास्थ्य कर्मियों और आंगनबाड़ी सेविकाओं ने टीका नहीं लिया है. उनका फॉलोअप लिया जा रहा है. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 5 फरवरी तक का समय निर्धारित किया है. उसके बाद पहले चरण के तहत दिए जाने वाले टीकाकरण अभियान को बन्द किया जाएगा. इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया जिले में पहले चरण के तहत 56 प्रतिशत से अधिक लोगों ने टीका ले लिया है. जिन लोगों ने नहीं लिया है. उनसे संपर्क कर उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. ताकि, समय रहते प्रथम चरण के टीकाकरण अभियान को सफलतापूर्वक समाप्त किया जा सके.

यह भी पढ़ें: सारण: स्वास्थ्य कर्मी की संदिग्ध मौत, 18 जनवरी को लगी थी कोरोना वैक्सीन

2 दिनों में 30 प्रतिशत से अधिक करना है लक्ष्य प्राप्त
डीआईओ डॉ. राज किशोर ने बताया सरकार ने पूर्व में ही यह गाइड लाइन जारी किया था कि टीका लेने के लिए किसी को बाध्य नहीं किया जाएगा. जिसके कारण लोग स्वेच्छा से टीका ले रहे हैं है. जिसके कारण टीका लेने की गति अभी धीमी है. बुधवार को निबंधित स्वास्थ्य कर्मियों में से 15 प्रतिशत लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है. जिसकी पुष्टि देर शाम तक की जा सकेगी.

वहीं, दूसरे चरण के लिए निबंधन का काम शुरू है. इसके लिए सभी विभागों को अपने-अपने कर्मचारियों और अधिकारियों का रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है. दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स, सरकारी कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेना और अर्धसैनिक बलों के जवान और बुजुर्गों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. इसके लिए सभी विभागों को कर्मचारियों की सूची उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया है. ताकि, उस सूची के माध्यम से उनके लिए टीकाकरण सत्र के संचालन और उसके चयन की प्रक्रिया पूरी की जा सके.

यह भी पढ़ें: मंत्रिमंडल विस्तार पर फिर लगा ग्रहण, जेडीयू की शर्तें मानने को तैयार नहीं बीजेपी

100 लोगों से अधिक होने पर उसी विभाग में होगा टीकाकरण सत्र का संचालन
डीआईओ डॉ. राज सिंह ने बताया विभाग विभाग की सूची प्राप्त होने के बाद उनकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जिस विभाग में 100 से अधिक कर्मचारी होंगे. वहीं पर उन कर्मचारियों को टीका देने के लिए सत्र स्थल बनाया जाएगा. कर्मचारियों की संख्या को देखते हुए टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details