बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अयोध्या से बक्सर पहुंची भगवान श्री राम की बारात, नगर वासियों ने किया भव्य स्वागत

बारात नगर का भ्रमण करते हुए बसाव मठिया पहुंची जहां रात्रि विश्राम कर रही है. शनिवार को बारात जनकपुर के लिए रवाना होगी. बारात 28 नवंबर को जनकपुर पहुंचेगी. जहां 1 दिसंबर को भगवान राम और मां जानकी का विवाह होगा.

By

Published : Nov 22, 2019, 11:31 PM IST

भगवान राम की बारात पहुची बक्सर

बक्सरः मर्यादा पुरुषोतम भगवान श्री राम का बारात अयोध्या से चलकर बक्सर पहुंची. जहां नगरवासियों ने भव्य स्वागत किया. देर शाम श्री राम की बारात महिर्षि विश्वामित्र की तपोस्थली बक्सर पहुंची. यब बारात बक्सर में विश्राम करने के बाद जनकपुर (नेपाल) रवाना हो जायेगी. जनकपुर जाने वाली राम बारात बक्सर के बसाव मठिया में रात्रि विश्राम कर रही है.

बारात के बक्सर पहुंचते ही नगर वासियों ने राम-लखन समेत चारों भाइयों का आरती पूजन किया. बारात के साथ चल रहे लोग जय श्री राम के जयकारे लगाते रहे. बारात नगर का भ्रमण करते हुए बसाव मठिया पहुंची. जहां रात्रि विश्राम कर रही है. विश्व हिन्दू परिषद बक्सर के जिलाध्यक्ष कन्हैया पाठक ने इस बारात के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह बारात अयोध्या से चलकर भरौली (बलिया) के रास्ते बक्सर पहुंची है. रात्रि विश्राम के बाद शनिवार को श्रीराम बारात जनकपुर (नेपाल) के लिए प्रस्थान करेगी.

राम बारात का स्वागत करते नगरवासी

28 नवंबर को जनकपुर पहुंचेगी बारात
बता दें कि गाजे-बाजे के साथ साधु-संत और श्रद्धालु बारात में शामिल होकर बक्सर पहुंचे हैं. 28 नवंबर को राम बारात जनकपुर पहुंचेगी. वहीं, एक दिसंबर को जनकपुर में प्रभु श्री राम और मां जानकी जी का विवाह समपन्न होगा.

कन्हैया पाठक

महिर्षि विश्वामित्र की तपोस्थली है बक्सर
बता दें कि बक्सर भगवान राम का शिक्षा स्थली रहा है. वहीं, इसे महिर्षि विश्वामित्र की तपोस्थली के रूप में जाना जाता है. यहां पर भगवान राम ने अपने गुरु महिर्षि विश्वामित्र की यज्ञ की रक्षा करते हुए बड़े-बड़े दानवों का संहार किया था. बक्सर में भगवान श्री राम ने ताड़का और सुबाहु जैसे राक्षसों का वध किया था. इसके बाद विश्वामित्र के साथ जनकपुर के लिए प्रस्थान किया था. जहां, जनकपुर में भगवान शिवशंकर के धनुष को तोड़ कर स्वयंवर में विजय श्री हासिल कर माता सीता के साथ विवाह किया था.

भगवान श्री राम की बारात

ABOUT THE AUTHOR

...view details