बिहार

bihar

दुरंतो एक्सप्रेस लूटकांड के बाद रेलवे का विशेष निर्देश, यात्रियों की सुरक्षा के लिए दो स्पेशल टीम गठित

By

Published : Oct 27, 2022, 1:19 PM IST

दुरंतो एक्सप्रेस में लूट के बाद रेलवे प्रशासन सतर्क (Railways issued special instructions) हो गया है. अब ट्रेनों में सुरक्षाकर्मियों की स्पेशल टीम को तैनात किया गया है, जो सादे लिबास में बदमाशों पर नजर रखेंगे. पढ़ें पूरी खबर.

RAW
RAW

बक्सर:बिहार में बीते दिनों दुरंतो एक्सप्रेस में लूटपाट (Looting in Duronto Express) की घटना हुई थी. पटना से निकलने के बाद ही अपराधियों ने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था. इस मामले में पुलिस की जांच जारी है. वहीं, इस घटना के बाद से रेलवे ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर कई निर्देश जारी किये गए हैं. अब रात्रि में बिना स्कॉट के गाड़ियां नहीं चलेंगी. पूजा को लेकर आरपीएफ ने अपने कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी है.

ये भी पढ़ें- दुरंतो एक्सप्रेस में डकैती मामला: बोले ADG - जल्द गिरफ्त में होंगे लुटेरे, यात्रियों ने दर्ज कराई FIR

ट्रेन में लूट के बाद रेलवे प्रशासन सतर्क: दूरंतो एक्सप्रेस में लूट के बाद आरपीएफ की दो स्पेशल टीम गठित की गई है. पहली टीम पटना से झाझा और दूसरी टीम पटना से डीडीयू तक ट्रेनों में निगरानी कर रही है. खास बात यह है कि इस टीम में शामिल सुरक्षकर्मियों को सादे लिवास में ट्रेनों में तैनात किया गया हैं, जिनके द्वारा यात्रियों के वेष में रहकर संदिग्ध व्यक्तियों पर भी नजर रखी जा रही है. रेलयात्रियों की यात्रा सुरक्षित हो, इसको लेकर आरपीएफ ने पूरा प्रबंध कर रखा है.

ईटीवी भारत की टीम ने इन सभी मामलों को लेकर बक्सर आरपीएफ के प्रभारी दीपक कुमार से बातचीत की. इस दौरान आरपीएफ पदाधिकारी दीपक कुमार के बताया कि दुरंतो लूट कांड के बाद सक्रियता और बढ़ गई है. ताकि इस तरह की कोई भी घटना की पुनरावृत्ति न हो, रेलवे ने इसकी पूरी व्यवस्था की है. यात्रियों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए अब रात्रि में बिना स्कॉट की गाड़ियां नहीं चलेंगी. त्योहारों के मद्देनजर बहुत से रेल यात्री ट्रेन में सफर कर रहे हैं, ऐसे में असामाजिक तत्वों पर नकेल लगाया जा सके, इसके लिए आरपीएफ ने अपने कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है.

"हमारे लिए सबसे पहले हमारी ड्यूटी है. अगर हमारे यहां ड्यूटी देने से लाखों यात्री सुरक्षित अपने घर पहुंच जा रहें हैं, तो इससे बड़ी बात क्या होगी. हमारे लिए यही पूजा है. छुट्टियां रद्द होने का कोई मलाल नहीं है. रेलवे सुरक्षा बल के वरीय अधिकारियों के निर्देश पर ट्रेन तथा प्लेटफार्म पर सुरक्षा बढ़ाई गई है. रेल यात्रियों से अपील की जा रही है कि वह ट्रेन में यात्रा के दौरान सतर्कता बरतें. किसी भी अनजान व्यक्ति से खाने-पीने की कोई वस्तु ना लें क्योंकि जहरखुरानी गिरोह भी इस वक्त सक्रिय होता है. हालांकि अभी तक जहरखुरानी जैसी कोई घटना प्रतिवेदित नहीं हुई है."-दीपक कुमार, आरपीएफ पोस्ट प्रभारी

ट्रेनों ने सादे लिबास में सुरक्षाकर्मी की तैनाती: पोस्ट प्रभारी ने कहा कि फिलहाल ट्रेनों में बहुत भीड़ रह रही है. ऐसे में अक्सर यह देखा जाता है कि ट्रेन से उतरते वक्त रेलयात्री हड़बड़ी दिखाने लगते हैं. ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना होती है. रेलयात्री ऐसा ना करें क्योंकि जिन ट्रेनों का स्टॉपेज कम समय के लिए है, उनका स्टॉपेज फिलहाल बढ़ाया गया है. आरपीएफ के जवान भी लगातार ट्रेनों के आने के बाद प्लेटफार्म पर सक्रिय रहते हैं और यदि ऐसा लगता है की ट्रेनों के रुकने का समय बढ़ाए जाने की जरूरत है तो तुरंत कंट्रोल की सहायता से ट्रेनों के रुकने का समय बढ़ाया जाता है.

शराबबंदी एक चुनौती: पोस्ट प्रभारी दीपक कुमार ने कहा कि बक्सर बिहार और उत्तर प्रदेश का सीमावर्ती स्टेशन है और बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है. जबकि उत्तर प्रदेश में लागू नहीं है, ऐसे में बक्सर आरपीएफ के सामने यह भी एक चुनौती रहती है. गौरतलब है कि 16 अक्टूबर को बिहार की राजधानी पटना के पास नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली 12274 दुरंतो एक्सप्रेस में यात्रियों से लूटपाट की घटना सामने आई थी. यात्रियों को लूटने के बाद बदमाश खुसरूपुर बख्तियारपुर के बीच सालिमपुर के पास चेन खींच कर फरार हो गए. इस मामले में यात्रियों ने हावड़ा जीआरपी में मामला दर्ज कराया था.

दुरंतो एक्सप्रेस में हुई थी लूट: रेल मंत्रालय बिहार में नई दिल्ली-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस में हुई डकैती के बाद राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी प्रमुख ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कमांडो की फिर से तैनाती पर गंभीरता से विचार कर रहा था. इन ट्रेनों को रात में सशस्त्र टुकड़ियों द्वारा एस्कॉर्ट किया जाना है. दरअसल, 16 अक्तूबर को सुबह तीन बजे हावड़ा के रास्ते में पटना स्टेशन से निकलते ही 20 हथियारबंद लुटेरे ट्रेन में सवार हो गए और बंदूक की नोक पर 7-8 डिब्बों में यात्रियों के सामान लूट लिए.

सुरक्षा को लेकर हुआ था प्रदर्शन: बदमाशों ने ट्रेन के ए-1, बी-1, बी-2 एवं बी-3 कोच के यात्रियों से जबरन उनका पर्स, मोबाइल व जेवरात छीन लिए. वारदात को अंजाम देने के बाद पांच मिनट के अंदर ही सारे बदमाश ट्रेन से उतरकर भाग गए. ट्रेन के अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद कई यात्रियों ने बेहतर सुरक्षा की मांग को लेकर हावड़ा स्टेशन पर प्रदर्शन किया था.

ये भी पढ़ें- अब बिहार से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में रहेगा एस्कॉर्ट, दुरंतो एक्सप्रेस में लूटपाट के बाद लिया गया निर्णय

ABOUT THE AUTHOR

...view details