बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर: लाखों रुपये की लागत से बने पोस्टमार्टम हाउस में लटक रहा है ताला

अस्पताल में वर्षों पुराने एक छोटे कमरे में बने पोस्टमार्टम हाउस से निजात पाने के लिए विभाग ने नए आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस का निर्माण कराया था. जिसे वेंटिलेटशन की व्यवस्था नहीं होने से बंद करना पड़ा.

By

Published : Oct 24, 2019, 1:29 PM IST

लाखों रुपये की लागत से बने पोस्टमार्टम हाउस में लट रहा है ताला

बक्सर:जिले में स्वास्थ्य केंद्रों पर सुविधाओं का घोर अभाव है. केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे के संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग वेंटीलेटर पर है. यहां के सदर अस्पताल में लाखों रुपये की लागत से बने नए पोस्टमार्टम हाउस में ताला लटका हुआ है.

तीन पोस्टमार्टम के बाद से बंद है नया पोस्टमार्टम हाउस
अस्पताल में वर्षों पुराने एक छोटे कमरे में बने पोस्टमार्टम हाउस से निजात पाने के लिए विभाग ने नए आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस का निर्माण कराया था. इसमें शव को रखने के लिए मोर्चरी भी बनाये गए हैं लेकिन मात्र तीन पोस्टमार्टम करने के बाद इसे बंद करना पड़ गया.

लाखों रुपये की लागत से बने पोस्टमार्टम हाउस में लट रहा है ताला

नहीं है वेंटिलेटशन की कोई व्यवस्था
यहां पहला पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर सह जिले के प्रभारी सिविल सर्जन भूपेन्द्र नाथ ने बताया कि पोस्टमार्टम हाउस तो बन गया लेकिन उसमे न ए.सी लगाई गई और न हीं वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई. जिससे शव से उठने वाले दुर्गंध में काम करना असंभव हो जाता है. इसी वजह से वे लोग पुराने पोस्टमार्टम हाउस में ही पोस्टमार्टम करते हैं.

प्रभारी सिविल सर्जन भूपेन्द्र नाथ

लोकसभा चुनाव के दौरान हुआ था निर्माण
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे के निर्देश पर जिले के 8 हेल्थ वेलनेस सेंटर के साथ अस्पताल में टेली मेडिसिन सेवा और नए पोस्टमार्टम हाउस का निर्माण कराया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details