बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर: जिला प्रशासन का सख्त आदेश- गंगा में प्रवाहित नहीं की जाएगी मां दुर्गा की प्रतिमा

दुर्गा पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन के लिए सभी प्रखंडों में तालाब चिन्हित किए गए हैं. उसी में प्रतिमा विसर्जित की जाएगी.

By

Published : Oct 6, 2019, 11:37 PM IST

बक्सर

बक्सर: इस बार दुर्गा पूजा के बाद प्रतिमाओं का विसर्जन गंगा में नहीं होगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने बक्सर में दुर्गा पूजा के आयोजकों के साथ बैठक कर इसपर चर्चा की. जिसमें आयोजकों ने सहमति जताई है. दरअसल, राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने पर्यावरण संरक्षण अधिनियम1986 के तहत यह निर्देश जारी किया है कि गंगा में मूर्ति विसर्जन नहीं किया जाएगा. यह निर्देश गंगा वेसिन में पड़ने वाले सभी 11 राज्यों के लिए जारी किए गए हैं. इसमें बिहार भी शामिल है.

जिला प्रशासन जारी की सूचना

सख्त हुआ जिला प्रशासन
राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के इस निर्देश के बाद बक्सर में जिला प्रशासन हरतक में आ गया हैं. एसडीपीओ सतीश कुमार ने कहा कि मूर्ति और उसके साज-सज्जा के सामान को गंगा में प्रवाहित करने की मनाही है. इसके लिए गंगा के घाटों पर बैरिकेडिंग की जाएगी और वहां पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी. जो भी इस निर्देश का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

पेश है रिपोर्ट

तालाबों में किया जाएगा प्रतिमा विसर्जन
वहीं, एसडीएम के. के. उपाध्याय ने कहा कि इसके लिए जिले के दुर्गा पूजा आयोजकों के साथ बैठक की गई. जिसमें सभी ने इस पहल की सराहना की है और सहमति जताई है. बता दें दुर्गा पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन के लिए सभी प्रखंडों में तालाब चिन्हित किए गए हैं. उसी में प्रतिमा विसर्जित की जाएगी. बक्सर नगर की मूर्तियां वैष्णवी क्लार्क होटल के पीछे स्थित सिंगरहिया पोखरा में विसर्जित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details