बिहार

bihar

By

Published : Nov 15, 2019, 2:53 PM IST

ETV Bharat / state

अश्विनी चौबे ने लोगों को स्वच्छता के प्रति किया जागरूक, बोले ये बात

केंद्रीय राज्य स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक है. हम स्वच्छ रहकर कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. स्वच्छता का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है.

केंद्रीय राज्य स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे

बक्सर: केंद्रीय राज्य स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अपने संसदीय क्षेत्र की ब्रह्मपुर विधानसभा अंतर्गत महाराजगंज गांव से गांधी संकल्प यात्रा के तीसरे चरण की शुरुआत की.

इस दौरान उन्होंने खुद नाले की सफाई कर लोगों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील रहने के लिए प्रेरित किया. इसके पूर्व बक्सर पहुंचने पर श्री चौबे का एनडीए कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया.

लोगों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्यराज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

'स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक'
केंद्रीय राज्य स्वास्थ्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक दूसरे के पूरक है. हम स्वच्छ रहकर कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. स्वच्छता का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी हमेशा स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करते थे. उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि वे स्वच्छता पर ध्यान दें. आसपास साफ-सफाई रखें और सभी को इसके लिए प्रेरित करें. इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे युवाओं ने गांधी की वेशभूषा में पदयात्रा की. सभी ने स्वच्छता, शांति और सद्भाव का संदेश दिया.

पेश है रिपोर्ट

खुद की नाले की सफाई
इस दौरान मंत्री ने खुद नाले की सफाई कर सभी को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया. इसके बाद वह देवकुली हाई स्कूल पहुंचे. जहां छात्रों के साथ मिलकर कैंपस की सफाई की उन्हें स्वच्छता के लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के स्वच्छता संदेश को गांव से लेकर शहर तक पहुंचाना है. लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना है. उन्होंने कहा कि युवा आज के भविष्य है. अपने सामाजिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक होना है. दूसरों को भी जागरूक करने के लिए प्रेरित करने के लिए हमेशा तत्पर रहने की आवश्यकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्यराज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे

ABOUT THE AUTHOR

...view details