बिहार

bihar

ग्रहों की ऐसी स्थिति की वजह से इस बार 15 जनवरी को मनाई जा रही है मकर संक्रांति

By

Published : Jan 15, 2020, 11:52 AM IST

मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है. हिंदू पंचांग और धर्म शास्त्रों के अनुसार सूर्य का मकर राशी में प्रवेश 14 की शाम को हुआ. शास्त्रों के अनुसार रात में संक्रांति नहीं मनाते तो अगले दिन सूर्योदय के बाद ही उत्सव मनाया जाना चाहिए. इसलिए मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जा रही है.

buxar
गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

बक्सर: मकर संक्रांति का पर्व परंपरागत रूप से पूरे देश में श्रद्धा, भक्ति और हर्षोल्लास के वातावरण में मनाया जा रहा है. श्रद्धालु सूर्य की आराधना कर रहे हैं और गंगा में डुबकी लगा रहे हैं. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति की काफी मान्यता है, जिसमें दान, पुण्य किया जाता है और देवताओं को याद किया जाता है.

बता दें कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है. हिंदू पंचांग और धर्म शास्त्रों के अनुसार सूर्य का मकर राशी में प्रवेश 14 की शाम को हुआ. शास्त्रों के अनुसार रात में संक्रांति नहीं मनाते तो अगले दिन सूर्योदय के बाद ही उत्सव मनाया जाना चाहिए. इसलिए मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जा रही है.

श्रद्धालुओं की भारी भीड़

पूरे देश में मकर संक्रांति का पर्व विभिन्न रूपों में मनाया जाता है-

हरियाणा और पंजाब में मनाते है लोहड़ी
हरियाणा और पंजाब में इसे लोहड़ी के रूप में एक दिन पहले 13 जनवरी को ही मनाया जाता है. इस दिन अंधेरा होते ही अग्नि जलाकर अग्निदेव की पूजा करते हुए तिल, गुड़, चावल और भुने हुए मक्के की आहुति दी जाती है. इस सामग्री को तिलचौली कहा जाता है. इस अवसर पर लोग, मूंगफली, तिल की बनी हुई गजक और रेवड़ियां आपस में बांटकर खुशियां मनाते हैं. बेटियां घर-घर जाकर लोकगीत गाकर लोहड़ी मांगती हैं. नई बहू और नवजात बच्चे के लिये लोहड़ी का विशेष महत्व होता है. इसके साथ पारम्परिक मक्के की रोटी और सरसों के साग का आनन्द भी उठाया जाता है.

उत्तर प्रदेश में यह पर्व 'दान का पर्व है
उत्तर प्रदेश में यह मुख्य रूप से 'दान का पर्व' है. इलाहाबाद में गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर प्रत्येक वर्ष एक महीने तक मेला लगता है. जिसे माघ मेले के नाम से जाना जाता है. 14 जनवरी से ही इलाहाबाद में हर साल माघ मेले की शुरुआत होती है. 14 दिसंबर
से 14 जनवरी तक का समय खर मास के नाम से जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति से पृथ्वी पर अच्छे दिनों की शुरुआत होती है. माघ मेले का पहला स्नान मकर संक्रान्ति से शुरू होकर शिवरात्रि के आख़िरी स्नान तक चलता है.

दिवाकर मिश्रा, पंडित

संक्रांति के दिन स्नान के बाद दान देने की भी परम्परा है. बागेश्वर में बड़ा मेला लगता है. वैसे गंगा-स्नान रामेश्वर, चित्रशिला और अन्य स्थानों में भी होते हैं. इस दिन गंगा स्नान करके तिल के मिष्ठान आदि को ब्राह्मणों और पूज्य व्यक्तियों को दान दिया जाता है. इस पर्व पर क्षेत्र में गंगा और रामगंगा घाटों पर बड़े-बड़े मेले लगते है. समूचे उत्तर प्रदेश में इस पर्व को खिचड़ी के नाम से जाना जाता है. इस दिन खिचड़ी खाने और खिचड़ी दान देने का अत्यधिक महत्व होता है.

बिहार में खिचड़ी के नाम से जानते है
बिहार में मकर संक्रांति को खिचड़ी नाम से जाना जाता है. इस दिन उड़द, चावल, तिल, चिवड़ा, गौ, स्वर्ण, ऊनी वस्त्र, कम्बल आदि दान करने का अपना महत्त्व है. महाराष्ट्र में इस दिन सभी विवाहित महिलाएं अपनी पहली संक्रान्ति पर कपास, तेल और नमक आदि चीजें सुहागिन महिलाओं को दान करती हैं. तिल-गूड़ नामक हलवे के बांटने की प्रथा भी है.

बंगाल में तिल दान करने की प्रथा
बंगाल में इस पर्व पर स्नान के बाद तिल दान करने की प्रथा है. यहां गंगासागर में प्रति वर्ष विशाल मेला लगता है. मकर संक्रांति के दिन ही गंगा भगीरथ के पीछे-पीछे चलकर कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा मिली थी. मान्यता यह भी है कि इस दिन यशोदा ने श्रीकृष्ण को प्राप्त करने के लिये व्रत किया था. इस दिन गंगासागर में स्नान-दान के लिये लाखों लोगों की भीड़ होती है. लोग कष्ट उठाकर गंगा सागर की यात्रा करते हैं. वर्ष में केवल एक दिन मकर संक्रान्ति को यहां लोगों की अपार भीड़ होती है.

मकर संक्रांति पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़

तमिलनाडु में पोंगल के रूप में मनाते है
तमिलनाडु में इस त्योहार को पोंगल के रूप में चार दिन तक मनाते हैं. प्रथम दिन भोगी-पोंगल, दूसरे दिन सूर्य-पोंगल, तीसरे दिन मट्टू-पोंगल या केनू-पोंगल और चौथे दिन कन्या-पोंगल. इस प्रकार पहले दिन कूड़ा करकट इकठ्ठा कर जलाया जाता है, दूसरे दिन लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और तीसरे दिन पशु धन की पूजा की जाती है. पोंगल मनाने के लिये स्नान करके खुले आंगन में मिट्टी के बर्तन में खीर बनाई जाती है, जिसे पोंगल कहते हैं. इसके बाद सूर्य देव को नैवैद्य चढ़ाया जाता है. उसके बाद खीर को प्रसाद के रूप में सभी ग्रहण करते हैं. इस दिन बेटी और जमाई राजा का विशेष रूप से स्वागत किया जाता है.

14 ब्राह्मणों को दान दिया जाता है
असम में मकर संक्रांति को माघ-बिहू और भोगाली-बिहू के नाम से मनाते हैं. राजस्थान में इस पर्व पर सुहागन महिलाएं अपनी सास को वायना देकर आशीर्वाद प्राप्त करती हैं. साथ ही महिलाएं किसी भी सौभाग्य सूचक वस्तु का चौदह की संख्या में पूजन और संकल्प कर 14 ब्राह्मणों को दान देती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details