बिहार

bihar

By

Published : Sep 13, 2019, 9:56 AM IST

Updated : Sep 13, 2019, 10:30 AM IST

ETV Bharat / state

बस अपनी पॉकेट में रखें मोबाइल, तो नहीं कटेगा चालान, जानें कैसे?

आपको गूगल पर digitallocker.gov.in पर जाकर मोबाइल और आधार कार्ड के सहारे अपनी आईडी बनानी पड़ेगी. इसके बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा और अकाउंट बन जाएगा. अब इस लॉकर में आप अपने सभी पेपर सेव कर सकते हैं.

नहीं कटेगा चलान

बक्सर: एक सितंबर से न्यू व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद आम लोगों में हड़कंप मच गया है. कागजातों की सख्ती से जांच की जा रही है. ऐसे में जिनके पास पेपर नहीं है, उनसे जुर्माना वसूला जा रहा है. लोगों की असुविधा को देखते हुए परिवहन मंत्रालय ने एक फरमान जारी किया है. इसके तहत अब किसी भी कागजात की हार्ड कॉपी साथ में रखने की आवश्यकता नहीं है. आप अपने मोबाइल में सारे कागजात की कॉपी रख सकते हैं जो कहीं भी मान्य होगा.

मनोज कुमार रजक, जिला परिवहन पदाधिकारी

इसके लिये आपको डिजिटल लॉकर पर अकाउंट बनाना होगा, ये बहुत ही आसान है. आपको गूगल पर digitallocker.gov.in पर जाकर मोबाइल और आधार कार्ड के सहारे अपनी आईडी बनानी पड़ेगी. इसके बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड मिलेगा और अकाउंट बन जाएगा. अब इस लॉकर में आप अपने सभी पेपर सेव कर सकते हैं. डीजी लॉकर एप्लिकेशन को स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है.

जानकारी देते जिला परिवहन पदाधिकारी

डीजी लॉकर ऐप पर कागजातों को रखें सुरक्षित
कोई भी वाहन स्वामी या चालक केंद्र सरकार के डीजी लॉकर ऐप का इस्तेमाल कर अपने सभी कागजातों को इसमें सुरक्षित रख सकता है. जरूरत पड़ने पर इसे कहीं भी दिखाया जा सकता है, जो पूरी तरह मान्य होगा. इसमें न केवल गाड़ी से संबंधित कागजात बल्कि जन्म प्रमाणपत्र, शैक्षणिक प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र समेत सभी कागजात रखे जा सकते हैं.

Last Updated : Sep 13, 2019, 10:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details