बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेमौसम बारिश से किसान परेशान, सरकार से लगाई मदद की गुहार

लॉकडाउन के कारण फसल की कटाई के लिए न तो मजदूर मिल रहे हैं और न ही हार्वेस्टर की व्यवस्था हो रही है. मजबूरन किसान दिन रात एक करके अपने फसल की कटाई करने में जुटे है.

By

Published : Apr 18, 2020, 7:19 PM IST

बेमौसम बारिश से किसान परेशान
बेमौसम बारिश से किसान परेशान

बक्सर:बेमौसम बारिश की वजह से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं, पहले से लॉक डाउन की मार झेल रहे किसानों के सामने बारिश ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी है. किसानों के मुताबिक जिले में अब तक मात्र 30 प्रतिशत ही फसल हुई है. लॉक डाउन के कारण रवि फसल की कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं. ऐसे में किसानों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

बारिश ने बढाई किसानों की चिंता
चैत्र महीने में अचानक मौसम में आए बदलाव ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. सुबह से ही रुक-रुक कर हो रहे बारिश के कारण किसानों को अब परिवार के भरण पोषण की चिंता सताने लगी है. लॉक डाउन के कारण फसल की कटाई के लिए न तो मजदूर मिल रहे हैं और न ही हार्वेस्टर की व्यवस्था हो रही है. मजबूरन किसान दिन रात एक करके अपने फसल की कटाई करने में जुटे है. लेकिन अचानक मौसम में आये बदलाव ने किसानों की चिंता बढ़ दी है.

बेमौसम बारिश से किसान परेशान

क्या कहते हैं किसान
किसान वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पूरा का पूरा फसल खेत और खलिहान में पड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि किसान प्राकृतिक और सरकारी सिस्टम के विपदा से तो शुरु से ही लड़ते आ रहे हैं. कोरोना वायरस की वजह से पहले ही परेशान थे और अब बारिश ने काफी नुकासन कर दिया. बता दें कि किसानों को सरकार की ओर से मुआवजा देने की बात तो कही गई थी. लेकिन जिले मे तैनात कृषि विभाग अधिकारी अब तक किसानों के नुकसान का आकलन भी कर नहीं पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details